इन 5 सेलेब्स ने Intermittent fasting के जरिए पाया है मन-चाहा शरीर

इन 5 सेलेब्स ने Intermittent fasting के जरिए पाया है मन-चाहा शरीर (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
इन 5 सेलेब्स ने Intermittent fasting के जरिए पाया है मन-चाहा शरीर (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

क्या आप वजन कम करने के लिए Intermittent fasting करने की सोच रहे हैं? कुछ मामलों में इंटरमिटेंट फास्टिंग (IF) ने वजन घटाने में मदद करने के बजाय कुछ लोगों में वजन बढ़ाने में योगदान दिया है। फिर भी इंटरमिटेंट फास्टिंग लोकप्रियता हासिल कर रही है और कई हस्तियां इसे आजमा भी रही हैं। आइए एक नजर डालते हैं उन सेलेब्रिटीज पर जिन्होंने फिट रहने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग को चुना या अपने वजन घटाने के लक्ष्यों के करीब पहुंच गए।

यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है, तो आपने एक बार सोचा होगा कि यह सुरक्षित है या नहीं। ठीक है, IF वजन कम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है, लेकिन इसे अक्सर आहार के रूप में गलत समझा जाता है और इसलिए लोगों का वजन बढ़ जाता है या उन्हें आशाजनक परिणाम नहीं मिलते हैं। इंटरमिटेंट फास्टिंग यह परिभाषित नहीं करता है कि आपको क्या खाना चाहिए बल्कि यह परिभाषित करता है कि आपको कब खाना चाहिए। आइये एक नजर उन सेलेब्स पर जो इसमें सफल रहे हैं।

youtube-cover

इन 5 सेलेब्स ने Intermittent fasting के जरिए पाया है मन-चाहा शरीर (5 Celebs Have Got Desired Body Through Intermittent Fasting In Hindi)

1. Alia Bhatt

आलिया भट्ट इंटरमिटेंट फास्टिंग डाइट पर निर्भर रहती हैं। मिड-डे के साथ एक साक्षात्कार में, आलिया भट्ट के पोषण विशेषज्ञ डॉ. सिद्धांत भार्गव ने खुलासा किया था कि कैसे इंटरमिटेंट फास्टिंग ने शाकाहारी आहार योजना के साथ IF के 16:8 नियम का पालन करके वजन कम करने में मदद की। अपनी पहली फिल्म रिलीज होने से पहले सिर्फ 3 महीने में उन्होंने 16 किलो वजन कम किया।

2. Bharti Singh

हाल ही में, भारती सिंह ने 3 अप्रैल को एक बच्चे को जन्म दिया। अपनी गर्भावस्था की घोषणा से पहले, वह अपने प्रभावशाली वजन घटाने के परिवर्तन के लिए सभी समाचारों में थीं। इंटरमिटेंट फास्टिंग और हेल्दी लाइफस्टाइल ने उनके लिए वजन का खेल बदल दिया। स्टार कॉमेडियन ने दस महीनों में 15kgs वजन कम किया। अपने परिवर्तन के बाद, उसने खुलासा किया था कि कैसे उसका पहला भोजन दोपहर 12 बजे और उसका आखिरी भोजन शाम 7 बजे एक गेम-चेंजर बन गया। भारती ने अपने प्रशंसकों के साथ यह भी साझा किया कि आहार के साथ वह 7-8 घंटे के अंतराल में सीमित मात्रा में पराठा और मक्खन सहित अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों का आनंद लेती हैं, जबकि शेष 16 घंटे उपवास करती हैं।

3. Jacqueline Fernandez

जैकलीन फर्नांडीज की गहरी फिटनेस का स्तर हमें हमेशा प्रेरित करती है! 36 वर्षीय पूर्व मिस श्रीलंका यूनिवर्स ने पहले खुलासा किया था कि उनके लचीलेपन और फिट शरीर का श्रेय जिम और वर्कआउट को नहीं, बल्कि इंटरमिटेंट फास्टिंग को जाता है। आलिया की IF योजना की तरह, उसने अपना आखिरी भोजन लगभग 7 बजे खाया और सुबह उसने नींबू पानी पिया और फिर अपना पहला भोजन सुबह 8 बजे किया। इसके अलावा, उनका आहार चीनी और फैट में कम और सब्जियों और फलों में अधिक होता है।

4. Lizelle Remo D’Souza

लिजेल रेमो डिसूजा के भारी वजन घटाने का खुलासा तब हुआ जब कोरियोग्राफर-निर्देशक रेमो डिसूजा ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट साझा किया। लिजेल 2018 में 105 वर्ष की थीं, लेकिन दो साल की अवधि में 40kgs वजन कम करने के साथ वह वजन घटाने की आइकन बन गई हैं। हेल्थ शॉट्स के साथ एक साक्षात्कार में, उसने खुलासा किया कि उसकी परिवर्तन यात्रा दो चीजों से शुरू हुई है: कार्ब्स को कम करना और एक इंटरमिटेंट फास्टिंग रूटीन का पालन करना, 14 घंटे की फास्टिंग के साथ शुरुआत करके 16 घंटे और फिर 18 घंटे के उपवास का पालन करना। वास्तव में, एक समय पर वह इसे 20 घंटे से अधिक समय तक कर रही थी, लेकिन फिर समय 14-16 घंटे के उपवास पर लौट आया।

5. Malaika Arora

कहने की जरूरत नहीं है कि मलाइका अरोड़ा फिटनेस प्रेरणा का एक आदर्श स्रोत हैं। वह केवल अपने योगाभ्यास के बारे में ही विशेष नहीं है, बल्कि वह एक ऐसी महिला है जो आकार में रहने के लिए क्या खाना चाहिए और कब खाना चाहिए, इस बारे में बहुत सख्त है। योग के साथ-साथ, यह इंटरमिटेंट फास्टिंग है जो उन्हें एक फिट फ्रेम का प्रबंधन करने में मदद करती है और 48 साल की उम्र में भी दिखती है। एक बार अपने आहार के बारे में बात करते हुए, उन्होंने साझा किया कि वह इंटरमिटेंट फास्टिंग करती हैं, और वह सुबह कुछ भी नहीं खाती हैं क्योंकि वह हर दिन शाम 7-8 बजे के बीच अपना डिनर लेती हैं और उसके बाद, वह 16 घंटे से 12 बजे तक उपवास रखती हैं। अगले दिन दोपहर। उनके अनुसार इंटरमिटेंट फास्टिंग वजन कम करने का सबसे आसान तरीका है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।