Summer : गर्मियों में कम पानी पीने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान 

गर्मियों में कम पानी पीने से हो सकते हैं ये नुकसान
गर्मियों में कम पानी पीने से हो सकते हैं ये नुकसान

गर्मी का मौसम (Summer season) आ गया है। ऐसे में खुद को हाइड्रेट रखना भी बहुत जरूरी हो गया है। क्योंकि गर्मियों में पानी की कमी के चलते आप बीमार हो सकते हैं। नार्मल दिनों में भी कम से कम 2 से 3 लीटर पानी का सेवन करना जरूरी होता है, वहीं अगर गर्मी आ जाए, तो ऐसे में 3 से 4 लीटर पानी आपकी बॉडी को सही तरीके से हाइड्रेट(Hydrate) रख पाता है। अगर आप पानी कम मात्रा में पी रहे हैं, तो इसके नुकसान आपको झेलने पड़ सकते हैं। गर्मी के दौरान पानी या किसी भी तरल पदार्थ का सेवन बहुत जरूर होता है और ऐसे फलों का सेवन भी करें, जिससे आपका शरीर पूरी तरह से हाइड्रेट रहे। आज इस लेख में आपको हम बताएंगे कम पानी पीने से होने वाले नुकसानों के बारे में, तो चलिए जानते हैं।

गर्मी में कम पानी पीने से होने वाले नुकसान - 5 Disadvantages of drinking less water in summer in hindi

यूटीआई की समस्या (UTI problem) - पानी की कमी के चलते अक्सर लोगों को यूरीन की समस्या होने लगती है। अगर आप भी कम पानी पी रहे हैं, तो सावधान हो जाएं। यूरीन की समस्या में पीली पेशाब, जलन, खुजली, दर्द जैसी समस्या हो सकती है। इसलिए पानी का सेवन भरपूर मात्रा में बहुत जरुरी होता है।

सिर दर्द (Headache) - गर्मियों में लोग सिर दर्द की परेशानी का ज्यादा सामना करते हैं, इसके पीछे का जो सबसे बड़ा कारण होता है, वो है, पानी का कम पीना। दरअसल कम पानी पीने की वजह से शरीर डीहाइड्रेट होता है, जिससे सिर दर्द की समस्या होने लगती है।

कब्ज की समस्या (Constipation problem) - कब्ज की समस्या का सबसे बड़ा कारण होता है कि कम पानी पीन। ऐसे में अगर आप गर्मियों में भी कम पानी पिएंगे, तो आपको कब्ज की वजह से पाइल्स और फिशर जैसी बीमारी भी हो सकती है। जो एक बार हो जाए, तो उसे ठीक करना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि कब्ज की समस्या से खुद को बचाए रखें, तो खूब पानी पीएं।

किडनी की समस्या (Kidney problem) - पानी हमारे शरीर के सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है और जब हम पर्याप्त पानी नहीं पीते तो किडनी के फंक्शन में समस्या पैदा होने लगती है और इससे किडनी स्टोन का खतरा भी बढ़ जाता है।

रूखी त्वचा (Dry Skin) - पानी कम पीने की वजह से त्वचा में भी रूखापन आने लगता है। वहीं चेहरे पर भी कम पानी पीने का असर साफ दिखाई देने लगता है। इसलिए गर्मियों में पानी की भरपूर मात्रा बहुत जरूरी होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now