Create

स्किन के लिए गर्म पानी के 5 नुकसान - Disadvantages Of Hot Water For Skin

स्किन के लिए गर्म पानी के 5 नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
स्किन के लिए गर्म पानी के 5 नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करना शरीर को बहुत अच्छा लग सकता है, लेकिन आप गर्म पानी के इस्तेमाल से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में जानते हैं? सुबह गर्म पानी शरीर पर ताजगी का अहसास कराता है और शाम को यह आपको सुकून देता है, लेकिन कुछ नुकसान हैं जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे। इस लेख में हम त्वचा के लिए उन दुष्प्रभावों (Disadvantages Of Hot Water For Skin) के बारे में बात करेंगे जो गर्म पानी के उपयोग से हो सकते हैं।

स्किन के लिए गर्म पानी के 5 नुकसान

1. हेयर क्यूटिकल्स को नुकसान पहुंचाए (Damages hair cuticles)

गर्म पानी आपके बालों के क्यूटिकल्स पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। आपके बालों में केराटिन नामक सेल्स होती हैं। यह प्रोटीन बालों को कमजोर होने या टूटने का अनुभव होने से भी बचाता है। यह गंजापन का कारण भी बन सकता है।

2. त्वचा को रुखा कर सकता है (Dries Out Your Skin)

जब आप गर्म पानी से नहाते हैं तो आपकी त्वचा की सुरक्षात्मक परत भी धुल जाती है। जहां गर्म पानी बहुत सारी गंदगी को हटा सकता है, वहीं आपकी त्वचा की रक्षा करने वाली कुछ अच्छी चीजें गर्म पानी से धुल भी जाती हैं।

3. मुँहासे (Can Cause Acne)

गर्म पानी त्वचा के साथ समस्या पैदा करने के लिए जाना जाता है। यह अक्सर चेहरे पर मुंहासों की समस्या को बढ़ा सकता है और आपकी त्वचा को शुष्क कर सकता है।

4. आंखों की नमी को कम करता है (Lowers Moisture Content of the Eyes)

जब आप नहाने के लिए गर्म पानी का उपयोग करते हैं, तो यह आपकी आंखों में नमी की मात्रा को कम कर सकता है। इससे आंखों में खुजली की समस्या हो सकती है और साथ ही यह आंखों में लाली पैदा कर सकता है।

5. खुजली वाली त्वचा का कारण बन सकता है (Causes Itchy Skin)

शुष्क त्वचा पैदा करने के साथ-साथ गर्म पानी से नहाने से त्वचा में खुजली हो सकती है। क्योंकि गर्म पानी से आपकी त्वचा रूखी हो जाती है और खुजली होने लगती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...