बेली फैट को पिघलाने के लिए महिलाओं के लिए 5 डंबल एक्सरसाइज!

5 Dumbbell Exercises for Women To Melt Belly Fat!
बेली फैट को पिघलाने के लिए महिलाओं के लिए 5 डंबल एक्सरसाइज!

डंबल एक्सरसाइज आपके शरीर को टोन और मजबूत करने का एक प्रभावी तरीका है। वे विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए फायदेमंद हैं जो पेट की चर्बी को पिघलाना चाहती हैं और एक टोंड मिडसेक्शन प्राप्त करना चाहती हैं।

महिलाओं के पेट की चर्बी घटाने के लिए यहां पांच डंबल एक्सरसाइज हैं।

Dumbbell Russian Twist

Dumbbell Russian Twist एक शानदार व्यायाम है जो आपके तिरछे, पेट और पीठ के निचले हिस्से को लक्षित करता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए फर्श पर पैरों को मोड़कर और पैरों को जमीन पर सपाट करके बैठ जाएं। दोनों हाथों से एक डंबल पकड़ें और अपने कोर को उलझाते हुए थोड़ा पीछे झुकें। अपने धड़ को बाईं ओर मोड़ें, डंबल को अपने शरीर के पार अपने बाएं कूल्हे की ओर लाएं। फिर, अपने धड़ को दाहिनी ओर मोड़ें, अपने पूरे शरीर में डंबल को अपने दाहिने कूल्हे की ओर लाएँ। वह एक प्रतिनिधि है। तीन सेट के लिए 10-12 प्रतिनिधि करें।

youtube-cover

डंबल साइड बेंड

डंबल साइड बेंड आपकी कमर को टोन करने में मदद करता है। अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके खड़े हो जाएं और अपने दाहिने हाथ में डंबल पकड़ें। अपने बाएं हाथ को अपने कूल्हे पर रखें। अपने कोर को एंगेज करें और अपनी पीठ को सीधा रखते हुए अपनी दाईं ओर झुकें। प्रारंभिक स्थिति पर लौटें और दूसरी तरफ दोहराएं।

डंबेल स्क्वाट और प्रेस

डंबल स्क्वाट एंड प्रेस एक फुल-बॉडी एक्सरसाइज है जो आपके ग्लूट्स, क्वाड्स, शोल्डर और कोर को टारगेट करता है। प्रत्येक हाथ में एक डम्बल पकड़ें और अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके खड़े हों। अपने घुटनों को अपने पैर की उंगलियों और अपनी पीठ को सीधा रखते हुए नीचे बैठें। जैसे ही आप बैक अप खड़े होते हैं, अपने कंधों को जोड़कर डंबेल ओवरहेड दबाएं। प्रारंभिक स्थिति पर लौटें और दोहराएं। तीन सेट के लिए 10-12 प्रतिनिधि करें।

डंबल डेडलिफ्ट

डंबल डेडलिफ्ट आपके ग्लूट्स, हैमस्ट्रिंग और लोअर बैक को टारगेट करने के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके खड़े हो जाएं और प्रत्येक हाथ में एक डंबल पकड़ें। कूल्हों पर टिकाएं और अपनी पीठ को सीधा रखते हुए डंबल को जमीन की ओर नीचे करें। जब आप वापस खड़े हों तो अपने ग्लूट्स और हैमस्ट्रिंग को एंगेज करें। तीन सेट के लिए 10-12 प्रतिनिधि करें।

Dumbbell Plank Row

Dumbbell Plank Row
Dumbbell Plank Row

Dumbbell Plank Row आपके एब्स, बैक और आर्म्स को टारगेट करता है। प्रत्येक हाथ में एक डंबल के साथ एक उच्च तख़्त स्थिति में प्रारंभ करें। सुनिश्चित करें कि आपकी कलाई सीधे आपके कंधों के नीचे है, और आपका शरीर आपके सिर से आपकी एड़ी तक एक सीधी रेखा बनाता है। अपने कोर को संलग्न करें और अपने दाहिने हाथ में डंबल को अपने दाहिने कूल्हे की ओर पंक्तिबद्ध करें, अपनी कोहनी को अपने शरीर के करीब रखते हुए। डंबल को वापस नीचे करें और दूसरी तरफ दोहराएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now