इस सर्दी में रूखापन को रोकने के लिए 5 आसान ड्रिंक्स!

5 Easy Drinks To Prevent Dryness This Winter!
इस सर्दी में रूखापन को रोकने के लिए 5 आसान ड्रिंक्स!

सर्दियों की ये ठंडी हवाएँ हमेशा हवन को रुखा और बेजान बना देती हैं जिसका असर सीधे हमारी त्वचा पर पड़ता यानी शुष्क त्वचा और निर्जलीकरण होता है। सर्दियों की इन परेशानियों से निपटने के लिए, हाइड्रेटेड रहना और अपनी त्वचा को अंदर से बाहर तक पोषण देना आवश्यक है।

इन 5 आसान और स्वादिष्ट ड्रिंक्स के बारे में यहाँ जाने जो आपको स्वस्थ रहने में मदद करेंगे:

1. गर्म शहद नींबू पानी:

सामग्री: गर्म पानी, शहद, नींबू।

विधि: एक कप में आधा नींबू निचोड़ें, एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और कप को गर्म पानी से भरें। अच्छी तरह मिलाएं और इस गर्म मिश्रण का घूंट-घूंट करके सेवन करें। नींबू आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए विटामिन सी प्रदान करता है, जबकि शहद आपके गले को आराम देता है और आपको हाइड्रेटेड रखता है।

youtube-cover

2. हल्दी वाला मिल्क:

सामग्री: दूध (डेयरी या पौधे आधारित), हल्दी, दालचीनी, अदरक, शहद।

विधि: एक कप दूध गर्म करें और उसमें एक चम्मच हल्दी, एक चुटकी दालचीनी और कसा हुआ अदरक डालें। स्वादानुसार शहद मिलाकर मीठा करें। हल्दी में सूजन-रोधी गुण होते हैं, और इस सुनहरे दूध की गर्माहट शुष्क गले और त्वचा को आराम देने के लिए एकदम सही है।

3. पुदीने के साथ हरी चाय:

सामग्री: ग्रीन टी बैग, ताज़ी पुदीने की पत्तियाँ, गर्म पानी।

विधि: ग्रीन टी बैग्स को गर्म पानी में डुबोएं और उसमें एक मुट्ठी ताजा पुदीने की पत्तियां डालें। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो जलयोजन और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। पुदीना ताजगी देता है और पाचन में सहायता करता है।

4. बेरी ब्लास्ट स्मूथी:

सामग्री: मिश्रित जामुन (स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रसभरी), दही, शहद।

बेरी ब्लास्ट स्मूथी!
बेरी ब्लास्ट स्मूथी!

विधि: एक कप मिश्रित जामुन को दही और एक बूंद शहद के साथ मिलाएं। जामुन विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जबकि दही आंत के स्वास्थ्य के लिए प्रोबायोटिक्स प्रदान करता है। यह स्मूदी न केवल हाइड्रेटिंग है बल्कि एक स्वादिष्ट व्यंजन भी है।

5. नारियल पानी रिफ्रेशर:

सामग्री: नारियल पानी, अनानास का रस, नींबू का एक छींटा।

विधि: उष्णकटिबंधीय स्वाद के लिए नारियल के पानी को अनानास के रस के साथ मिलाएं और नींबू का एक छींटा डालें। नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट्स का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो आपके शरीर को भीतर से हाइड्रेट करता है। अनानास और नीबू स्वाद और विटामिन सी में बढ़ोतरी करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा