चमकदार त्वचा के लिए 5 आसान घरेलू उपचार!

5 Easy Home Remedies For Glowing Skin!
चमकदार त्वचा के लिए 5 आसान घरेलू उपचार!

स्वस्थ और चमकदार त्वचा बनाए रखने के लिए सरल और प्राकृतिक प्रोडक्ट्स का उपयोग करके दमकती त्वचा प्राप्त कर सकते हैं। ऐसी त्वचा पाने के लिए किसी भी महंगी चीज़ या प्रोडक्ट की आपको ज़रूरत नहीं है. वैसे भी जो सरलता में जो भाव है और उसे जो प्राप्त होता है कभी-कभी पैसे दे कर भी नहीं मिलता.

आज हम इस लेख में आपके लिए 5 आसान घरेलू उपचार लेकर आयें हैं जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य और चमकदार होने के साथ-साथ खुशमिजाज भी बनाएगा, निम्नलिखित पर ध्यान दें:-

शहद और दही का मास्क:

शहद और दही आपकी त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है, इसे हाइड्रेटेड और कोमल रखता है। दही में लैक्टिक एसिड, एक अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड होता है जो त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करता है, एक उज्जवल रंग को बढ़ावा देता है। सुखदायक मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में शहद और सादा दही बराबर मात्रा में मिलाएं। मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से धोने से पहले इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

youtube-cover

चमक के लिए नींबू का रस:

नींबू का रस इसकी उच्च विटामिन सी वाले गुण के कारण एक प्राकृतिक त्वचा चमकदार है, जो त्वचा की टोन को बाहर करने और काले धब्बे या दोषों को कम करने में मदद करता है। ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस बराबर भागों के पानी के साथ मिलाएं और इसे कपास की गेंद का उपयोग करके वांछित क्षेत्रों में लगाएं। इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

दलिया और शहद का स्क्रब:

दलिया एक सौम्य एक्सफोलिएंट के रूप में काम करता है, जबकि शहद त्वचा को पोषण और मॉइस्चराइज़ करता है। स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच शहद के साथ एक बड़ा चम्मच बारीक पिसा हुआ ओटमील मिलाएं। कुछ मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में मिश्रण को नम त्वचा पर धीरे-धीरे मालिश करें, फिर गर्म पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल:

एलोवेरा अपने सुखदायक और उपचार गुणों के लिए प्रसिद्ध है। यह परेशान त्वचा को शांत करने, सूजन को कम करने और त्वचा के उत्थान को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। बस एक एलोवेरा की पत्ती से ताजा एलोवेरा जेल निकालें और इसे सीधे अपनी त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से धो लें।

ग्रीन टी टोनर:

ग्रीन टी टोनर!
ग्रीन टी टोनर!

ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह छिद्रों को कसने, अतिरिक्त तेल उत्पादन को कम करने में मदद करता है। ग्रीन टी टोनर बनाने के लिए एक ग्रीन टी बैग को उबलते पानी में कुछ मिनट के लिए भिगो दें। चाय को पूरी तरह से ठंडा होने दें, फिर इसे एक साफ कंटेनर में ट्रांसफर करें। कॉटन पैड का उपयोग करके टोनर को अपने चेहरे पर लगाएं या इसे अपनी त्वचा पर छिड़कें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now