चिंता को दूर करने के लिए बैठने वाले 5 आसान व्यायाम!

5 Easy Sitting Exercises To Relieve Stress!
चिंता को दूर करने के लिए बैठने वाले 5 आसान व्यायाम!

लोगों में चिंता और तनाव बढ़ता ही जा रहा है। चाहे वह काम से संबंधित दबाव हो, पारिवारिक जिम्मेदारियाँ हों, या सिर्फ दैनिक जीवन की माँगें हों, तनाव हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है। इसलिए कुछ सरल व्यायामों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से तनाव कम करने में मदद मिल सकती है। यदि कसरत के लिए समय निकालना चुनौतीपूर्ण लगता है, तो ये बैठने के कुछ आसान व्यायाम आपकी मदद कर सकते हैं।

निम्नलिखित इन 5 बिन्दुओं के माध्यम से जाने:

1. गहरी सांस लेना:

अपने पैरों को फर्श पर सपाट रखते हुए एक कुर्सी पर आराम से बैठकर शुरुआत करें। अपनी आंखें बंद करें और अपनी नाक से गहरी सांस लें, जिससे आपके फेफड़ों में हवा भर जाए। कुछ सेकंड के लिए अपनी सांस रोकें, फिर अपने मुंह से धीरे-धीरे सांस छोड़ें। इस प्रक्रिया को कई बार दोहराएं, अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें और प्रत्येक सांस छोड़ते समय किसी भी तनाव को दूर करें।

गहरी सांस लेना!
गहरी सांस लेना!

2. गर्दन का खिंचाव:

धीरे से अपने सिर को एक तरफ झुकाएं, अपने कान को अपने कंधे की ओर लाएं और 15-30 सेकंड के लिए रुकें। दूसरी तरफ दोहराएं। यह सरल गर्दन का खिंचाव गर्दन और कंधों में तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है, जहां अक्सर तनाव जमा होता है। किसी भी अचानक झटके से बचते हुए, अपनी गतिविधियों को धीमा और नियंत्रित रखना सुनिश्चित करें।

3. कंधे रोल:

सीधे बैठें और अपने कंधों को गोलाकार गति में घुमाएं, पहले आगे और फिर पीछे की ओर। यह व्यायाम कंधों और ऊपरी पीठ में तनाव को कम करने में मदद करता है, जहां तनाव आमतौर पर प्रकट होता है। प्रत्येक दिशा में 10-15 शोल्डर रोल करें, और इन क्षेत्रों में आपके द्वारा पकड़ी गई किसी भी जकड़न को दूर करने पर ध्यान केंद्रित करें।

4. बैठे हुए पैर उठाना:

बैठते समय, एक या दोनों पैरों को सीधा करें और कुछ सेकंड के लिए उसी स्थान पर रुकें। पैरों को फर्श को छुए बिना वापस नीचे लाएँ। दूसरे पैर से दोहराएँ। यह व्यायाम परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है और पैरों में कठोरता को कम कर सकता है। अपने आराम के स्तर के आधार पर तीव्रता को समायोजित करते हुए, प्रत्येक पैर पर 10-15 दोहराव का लक्ष्य रखें।

youtube-cover

5. स्पाइनल ट्विस्ट:

अपने पैरों को फर्श पर सपाट करके बैठें, और समर्थन के लिए कुर्सी के पिछले हिस्से का उपयोग करके धीरे से अपने ऊपरी शरीर को एक तरफ मोड़ें। 15-30 सेकंड के लिए मोड़ को रोके रखें, फिर दूसरी तरफ दोहराएं। यह व्यायाम रीढ़ की हड्डी में तनाव को दूर करने में मदद करता है और तनाव से राहत की भावना प्रदान कर सकता है। तनाव से बचने के लिए अपनी गतिविधियों को धीमा और नियंत्रित रखना याद रखें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा