घर बैठे करें अपने बालों का Hair Spa, जानिए 5 आसान तरीके

घर बैठे करें अपने बालों का हेयर स्पा, जानिए 5 आसान तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
घर बैठे करें अपने बालों का हेयर स्पा, जानिए 5 आसान तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

हेयर स्पा (hair spa) एक रेस्टोरेटिव हेयर ट्रीटमेंट है जो कई तरह के फायदे देता है। यह लगभग तुरंत आपको शांत करता है और आपके बालों को चमकदार और मुलायम रूप देता है। आपके बालों को मजबूत करने के अलावा, उपचार प्रदूषण, अशुद्धियों और धूप के नकारात्मक प्रभावों को भी कम करते हैं। अपने बालों को आवश्यक पोषण और कंडीशनिंग देने के लिए, इन सरल घरेलू हेयर स्पा उपचारों को आजमाएँ। यहां घर पर हेयर स्पा उपचार करने के 5 आसान तरीके दिए गए हैं।

youtube-cover

घर बैठे करें अपने बालों का Hair Spa, जानिए 5 आसान तरीके (5 Easy Ways To Do Hair Spa At Home In Hindi)

1. अपने बालों और खोपड़ी की मालिश करें (Massage your hair and scalp)

बालों को पोषण देने और स्कैल्प में रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए तेल मालिश से शुरुआत करें। इस हेयर मसाज के लिए आप अपनी पसंद का कोई भी हेयर ऑयल इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे ऑलिव ऑयल, मीठे बादाम का तेल, नारियल का तेल, कलौंजी का तेल आदि। इन तेलों में मौजूद मिनरल्स और गुड फैट्स बालों को पोषण देते हैं। थोड़ी सी सिर की मालिश आपको तनाव कम करने और तनाव कम करने में मदद कर सकती है, जिससे बालों के झड़ने सहित बालों की समस्याएं भी हो सकती हैं।

2. अपने बालों को भाप दें (Steam your Hair)

अगला कदम यह सुनिश्चित करने के लिए अपने बालों में भाप (steam) लगाना है कि तेल के पोषक तत्व आपके बालों की छल्ली में पर्याप्त रूप से प्रवेश करें। स्टीमर का उपयोग करके अपने बालों पर थोड़ी भाप लें। एक विकल्प के रूप में, आप एक तौलिये को गर्म पानी में डुबा सकते हैं, अतिरिक्त निचोड़ सकते हैं, और फिर इसे अपने सिर के चारों ओर लपेट सकते हैं। अगर तौलिया ठंडा हो जाए तो आप उसे फिर से गर्म पानी में डुबो सकते हैं। अगले चरण पर जाने से पहले अपने बालों को भाप देने में 10-15 मिनट से ज्यादा समय न लगाएं।

3. अपने बालों को शैंपू करें (Shampoo your hair)

भाप देने के बाद अपने बालों को अच्छे से धोकर साफ कर लें। अपने बालों को धोने के लिए, आपको बिना सल्फेट वाले शैम्पू का आदर्श रूप से उपयोग करना चाहिए। कोई भी हल्का शैम्पू जो आपके बालों को बिना सुखाए प्रभावी ढंग से साफ़ करेगा, काम करेगा। बालों के तेल और बिल्ड-अप से छुटकारा पाने के लिए आप अपने बालों को फिर से शैम्पू कर सकते हैं यदि आपको लगता है कि यह ठीक से साफ नहीं हुआ है।

4. डीप कंडीशनिंग करें (Deep Conditioning)

यहां तक कि अगर आप घर पर हेयर स्पा उपचार करते हैं, तो यह सबसे महत्वपूर्ण कदम है। एक डीप कंडीशनिंग हेयर स्पा क्रीम चुनें या शहद, दही, अंडे, केले, एवोकाडो, या यहां तक कि ग्रीन टी जैसी अपनी रसोई की वस्तुओं का उपयोग करके घर पर अपना हेयर पैक बनाएं। 15 से 20 मिनट के लिए हेयर पैक को बालों में लगा रहने दें।

5. बाल धोना (Final hair wash)

अंतिम चरण अपने बालों को धीरे से शैंपू करना है। अगर आप चाहें तो शैम्पू के बाद अपने बालों पर अपना सामान्य कंडीशनर लगाएं। कभी भी ब्लो ड्राई न करें और न ही अपने बालों को तौलिये से रगड़ें। उन्हें प्राकृतिक रूप से सूखने दें। शैम्पू के बाद, बालों को मुलायम बनाने और प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए लीव-इन कंडीशनर लगाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now