गले में बलगम कम करने के 5 असरदार घरेलू उपाय!

5 Effective Home Remedies To Reduce Mucus In Throat!
गले में बलगम कम करने के 5 असरदार घरेलू उपाय!

क्या आप अपने गले में बलगम लगातार परेशान करता हैं? गले के बलगम को कम करने और आसानी से सांस लेने में मदद करने के लिए यहां आज हम आपको कुछ आसान और प्रभावी घरेलू उपचार के बारे में विस्तार से बतायेंगे!

निम्नलिखित इन 5 घरेलू उपायों के बारे में यहाँ जाने:

1. हाइड्रेटेड रहें:

आपके गले में बलगम को पतला करने का सबसे सरल लेकिन सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है हाइड्रेटेड रहना। अपने गले को नम रखने और बलगम को गाढ़ा और चिपचिपा होने से बचाने के लिए पूरे दिन खूब पानी पिएं। अधिक सुखदायक लाभ प्रदान करते हुए आपको हाइड्रेटेड रखने के लिए हर्बल चाय अच्छा विकल्प हैं।

हाइड्रेटेड रहें!
हाइड्रेटेड रहें!

2. भाप लेना:

भाप लेने से बलगम को ढीला करने और आपके गले में जमाव को कम करने में मदद मिल सकती है। एक बर्तन में पानी उबालें, फिर आंच से उतार लें. अपने सिर पर एक तौलिया लपेटें और बर्तन के ऊपर झुकें, जिससे भाप धीरे-धीरे आपके वायुमार्ग में प्रवेश कर सके। बलगम को तोड़ने में मदद के लिए 5-10 मिनट तक गहरी सांस लें। अतिरिक्त लाभ के लिए, आप पानी में नीलगिरी या पेपरमिंट तेल की कुछ बूँदें भी मिला सकते हैं।

3. नमक के पानी से गरारे करें:

गर्म नमक के पानी से गरारे करने से बलगम को कम करने और गले की खराश को शांत करने में मदद मिल सकती है। एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक तब तक मिलाएं जब तक यह पूरी तरह से घुल न जाए। लगभग 30 सेकंड तक घोल से गरारे करें, फिर इसे थूक दें। अधिक बलगम को साफ करने और असुविधा को कम करने के लिए इसे दिन में कई बार दोहराएं।

4. शहद और नींबू:

शहद और नींबू का संयोजन न केवल स्वादिष्ट है बल्कि गले के बलगम से राहत दिलाने में भी प्रभावी है। एक कप गर्म पानी में एक चम्मच शहद और आधे नींबू का रस मिलाएं। बलगम को तोड़ने और गले की जलन से राहत पाने के लिए इस सुखदायक मिश्रण को दिन में कई बार पियें। शहद के जीवाणुरोधी गुण किसी भी अंतर्निहित संक्रमण से लड़ने में भी मदद कर सकते हैं।

youtube-cover

5. जलन पैदा करने वाली चीजों से दूर रहें:

प्रदूषण और तेज गंध जैसी जलन पैदा करने वाली चीजों से दूर रहने से आपके गले में और अधिक जलन होने और बलगम के उत्पादन में बढ़ोतरी को रोकने में मदद मिल सकती है। अपने गले के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और बलगम के निर्माण को कम करने के लिए जलन पैदा करने वाली चीजों को छोड़ने या कम करने पर विचार करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा