गर्दन का कालापन दूर करने के ये 5 असरदार घरेलू उपाय

गर्दन का कालापन दूर करने के ये 5 असरदार घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गर्दन का कालापन दूर करने के ये 5 असरदार घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

क्या आप अपने चेहरे और गर्दन के रंग में महत्वपूर्ण भिन्नता देखते हैं? हम आमतौर पर अपने चेहरे को फेशियल, सफाई और फेस पैक के साथ अधिक देखभाल करते हैं, फिर भी, हमारी गर्दन हमारे चेहरे के समान जोखिम के अधीन होती है। यह सूरज, प्रदूषण और धूल सहित हर चीज से गुजरती है, और नीरस और रंजित लगती है। आपको ना केवल अपनी गर्दन और अपने चेहरे को साफ करना चाहिए, बल्कि आपको इसे रोजाना स्क्रब और मॉइस्चराइज भी करना चाहिए। अगर आपने अभी तक अपनी काली गर्दन की देखभाल नहीं की है तो आज से ही शुरू कर दें। इस लेख में गर्दन के कालेपन के लिए कुछ असरदार घरेलू उपाय बताए गए हैं।

गर्दन का कालापन दूर करने के ये 5 असरदार घरेलू उपाय (5 Effective Home Remedies To Remove The Blackness Of The Neck In Hindi)

youtube-cover

1. एलोवेरा जेल (Aloe vera gel)

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर एलोवेरा त्वचा के रंजकता का कारण बनने वाले एंजाइम क्रिया को रोककर त्वचा को हल्का करता है। यह त्वचा को हाइड्रेट और फिर से जीवंत भी करता है। चाकू की मदद से एलोवेरा की ताजी पत्ती को चीर कर खोलें और एलोवेरा जेल से सीधे अपनी गर्दन पर मसाज करें। धीरे से मालिश करें और ठंडे पानी से धोने से पहले 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इस उपाय को नियमित रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है।

2. मीठा सोडा (Baking soda)

जब मृत त्वचा कोशिकाओं (dead skin cells) को हटाने की बात आती है तो बेकिंग सोडा एक चमत्कारी घटक हो सकता है। यह जमी हुई गंदगी को खत्म करने और आपकी त्वचा को अंदर से बाहर पोषण देने के लिए शानदार है। स्मूथ पेस्ट बनाने के लिए 2-3 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाएं। इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाया जाना चाहिए और कुछ मिनटों के लिए छोड़ दिया जाना चाहिए। इसके सूख जाने के बाद इसे नम उंगलियों से स्क्रब करें और फिर पानी से धो लें। वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे हर दिन किया जा सकता है। साथ ही, बेकिंग सोडा लगाने से पहले प्रभावित हिस्से को मॉइस्चराइज करना न भूलें।

3. आलू का रस (Potato juice)

आलू में ब्लीचिंग गुण (bleaching properties) होते हैं जो आपके रंग को हल्का करने और आपकी त्वचा की टोन को समतल करने में मदद करते हैं, जबकि टमाटर का उपयोग काले धब्बे और मुंहासों को ठीक करने के लिए किया जा सकता है। एक छोटे आलू को कद्दूकस करके उसका सारा रस निकाल लें। इस तरल को रूई के फाहे से प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। पानी से धोने से पहले इसे पूरी तरह सूखने दें।

4. उबटन (Ubtan - Body scrub)

उबटन का उद्देश्य त्वचा की रंगत को निखारना और हल्का करना है। उबटन रंजकता को हल्का करता है और आपकी गर्दन की त्वचा को एक स्वस्थ चमक प्रदान करता है। मिश्रण में मौजूद आटा त्वचा को एक्सफोलिएट करने, मलबे को अवशोषित करने और छिद्रों को कसने में मदद करता है। दो चम्मच बेसन, दो बड़े चम्मच नींबू का रस, एक चुटकी हल्दी और गुलाब जल (या दूध) की कुछ बूंदों का उपयोग करके एक पेस्ट बनाएं। एक मध्यम-लगातार पेस्ट बनाने के लिए, सभी घटकों को ठीक से मिलाएं। इस घोल को अपनी गर्दन पर लगाएं और इसे धोने से पहले 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे हफ्ते में कम से कम दो बार इस्तेमाल करना चाहिए।

5. सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

सेब का सिरका त्वचा के पीएच को नियंत्रित रखने में मदद करता है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करता है और आपकी त्वचा को एक स्वस्थ चमक प्रदान करता है। एक कटोरी में दो चम्मच सेब का सिरका और चार बड़े चम्मच पानी मिलाएं। एक रुई को घोल में भिगोने के बाद इसे अपने गले में लपेट लें। इसे साफ करने से पहले 10 मिनट के लिए छोड़ दें। सर्वोत्तम प्रभावों के लिए इसे हर दिन दोहराएं।

youtube-cover

सावधानी: सुनिश्चित करें कि ये सभी सामग्रियां आपकी त्वचा के लिए सुरक्षित हैं और आपको इनमें से किसी से भी एलर्जी नहीं है। साथ ही थोड़ी सी मात्रा अपने हाथ पर लगाकर और कुछ देर के लिए वहीं छोड़ कर चेक कर लें। आप इस तरह से बता पाएंगे कि क्या आपको उनसे एलर्जी है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now