अक्ल दाढ़ से निपटने के लिए 5 प्रभावी घरेलू उपचार!

5 Effective Home Remedies To Tackle Wisdom Teeth!
अक्ल दाढ़ से निपटने के लिए 5 प्रभावी घरेलू उपचार!

अक्ल दाढ़ के दर्द से निपटना एक वास्तविक चुनौती हो सकती है, लेकिन राहत के लिए आपको हमेशा दंत चिकित्सक के पास जाने की ज़रूरत नहीं है। ऐसे कई सरल घरेलू उपचार हैं जिन्हें आप अक्ल दाढ़ निकलने से होने वाली परेशानी को कम करने के लिए आजमा सकते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे प्रभावी उपचारों के बारे में बतायेंगे जो आपको घर बैठे अक्ल दाढ़ के दर्द से निपटने में मदद कर सकते हैं।

निम्नलिखित इन 5 बिन्दुओं के माध्यम से जाने:

1. खारे पानी से कुल्ला:

अक्ल दाढ़ के दर्द के लिए सबसे आसान और सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है खारे पानी से कुल्ला करना। बस एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं और इसे थूकने से पहले लगभग 30 सेकंड के लिए अपने मुंह में घुमाएं। यह कुल्ला सूजन को कम करने में मदद करता है, अक्ल दाढ़ के आसपास के क्षेत्र को साफ करता है, और दर्द से अस्थायी राहत प्रदान करता है।

youtube-cover

2. ठंडा सेक:

कोल्ड कंप्रेस का उपयोग करने से अक्ल दाढ़ के आसपास के क्षेत्र को सुन्न करने में मदद मिल सकती है, जिससे सूजन और असुविधा कम हो सकती है। एक कपड़े या तौलिये में कुछ बर्फ के टुकड़े लपेटें और इसे अपने गाल के बाहरी हिस्से पर प्रभावित क्षेत्र के पास लगभग 15 मिनट के लिए लगाएं। दर्द और सूजन को कम करने के लिए आवश्यकतानुसार इसे दिन में कई बार दोहराएं।

3. लौंग का तेल:

लौंग के तेल में यूजेनॉल, एक प्राकृतिक संवेदनाहारी और जीवाणुरोधी एजेंट होता है जो अक्ल दाढ़ के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। रुई के फाहे या अपनी उंगलियों का उपयोग करके लौंग के तेल की थोड़ी मात्रा सीधे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। जलन से बचने के लिए लौंग के तेल को जैतून के तेल जैसे वाहक तेल के साथ पतला करना सुनिश्चित करें। दर्द से राहत के लिए इस प्रक्रिया को दिन में कुछ बार दोहराएं।

4. पुदीना चाय:

पेपरमिंट टी में प्राकृतिक एनाल्जेसिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो अक्ल दाढ़ के दर्द को शांत करने में मदद कर सकते हैं। पेपरमिंट टी बैग को कुछ मिनटों के लिए गर्म पानी में रखें, फिर इसे प्रभावित क्षेत्र पर रखने से पहले थोड़ा ठंडा होने दें। टी बैग के सुखदायक गुणों को छोड़ने के लिए उसे धीरे से काटें। वैकल्पिक रूप से, आप आंतरिक असुविधा को कम करने में मदद के लिए पुदीने की चाय पी सकते हैं।

5. हल्दी का पेस्ट:

हल्दी का पेस्ट!
हल्दी का पेस्ट!

हल्दी अपने सूजन-रोधी और दर्द-निवारक गुणों के लिए प्रसिद्ध है, जो इसे अक्ल दाढ़ के दर्द को कम करने के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाती है। हल्दी पाउडर में थोड़ी मात्रा में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें, फिर इसे सीधे प्रभावित जगह पर लगाएं। गर्म पानी से अपना मुँह धोने से पहले इसे लगभग 10 मिनट तक लगा रहने दें। दर्द और सूजन से राहत के लिए इस प्रक्रिया को दिन में कुछ बार दोहराएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा