किशोरों के लिए 5 आवश्यक त्वचा देखभाल टिप्स!

5 Essential Skincare Tips For Teenagers!
किशोरों के लिए 5 आवश्यक त्वचा देखभाल टिप्स!

किशोरों में त्वचा की देखभाल की ज़रूरत काफी पड़ती है क्योंकि इस अवस्था में हार्मोन के उग्र होने और नए अनुभवों के सामने आने के साथ, स्वस्थ त्वचा को बनाए रखना कभी-कभी एक चुनौती की तरह महसूस हो सकता है। हालाँकि, शुरुआत में ही त्वचा की देखभाल की अच्छी आदतें स्थापित करने से आने वाले वर्षों तक चमकती और दमकती त्वचा पाई जा सकती है। यहां विशेष रूप से किशोरों के लिए तैयार की गई कुछ आवश्यक त्वचा देखभाल टिप्स दी गई हैं!

निम्नलिखित इन कुछ बिन्दुओं के माध्यम से जाने:

1. दैनिक सफाई:

दैनिक सफाई किसी भी त्वचा देखभाल दिनचर्या की आधारशिला है। अपनी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त सौम्य क्लींजर का उपयोग करें, चाहे वह तैलीय हो, शुष्क हो या मिश्रित हो। सफाई से गंदगी, तेल और अशुद्धियाँ हटाने में मदद मिलती है जो छिद्रों को बंद कर सकती हैं और मुंहासे का कारण बन सकती हैं। अपनी त्वचा को ताज़ा और साफ़ रखने के लिए हर सुबह और रात को अपना चेहरा साफ़ करने की आदत बनाएं।

सौम्य क्लींजर का उपयोग करें!
सौम्य क्लींजर का उपयोग करें!

2. नियमित रूप से मॉइस्चराइज़ करें:

आपकी त्वचा के प्रकार के बावजूद, आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने के लिए मॉइस्चराइजिंग महत्वपूर्ण है। एक हल्के, गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइज़र की तलाश करें जो छिद्रों को बंद न करे। सफाई के बाद उदारतापूर्वक मॉइस्चराइजर लगाएं, खासकर यदि आपकी त्वचा शुष्क है या आप शुष्क जलवायु में रहते हैं। हाइड्रेटेड त्वचा न केवल बेहतर दिखती है बल्कि इसके प्राकृतिक सुरक्षात्मक अवरोध को बनाए रखने में भी मदद करती है।

3. धूप से सुरक्षा:

समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने और त्वचा कैंसर के खतरे को कम करने के लिए अपनी त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाना आवश्यक है। हर दिन एसपीएफ 30 या इससे अधिक वाले ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करें, यहां तक कि बादल वाले दिनों में भी। अपने चेहरे, गर्दन और हाथों सहित त्वचा के सभी खुले क्षेत्रों पर सनस्क्रीन लगाएं।

4. कठोर उत्पादों से बचें:

अनगिनत त्वचा देखभाल उत्पाद उपलब्ध होने के कारण, उन सभी को आज़माना आकर्षक होता है। सुगंध और सल्फेट्स जैसे कठोर तत्वों वाले उत्पादों से सावधान रहें, क्योंकि वे आपकी त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं और उसका प्राकृतिक तेल छीन सकते हैं। जलन और एलर्जी प्रतिक्रियाओं के जोखिम को कम करने के लिए संवेदनशील त्वचा के लिए तैयार किए गए सौम्य, खुशबू रहित उत्पादों का चयन करें।

youtube-cover

5. स्वस्थ जीवन शैली की आदतें:

आपकी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या आप अपनी त्वचा पर जो भी लागू करते हैं उससे आगे तक फैली हुई है। एक स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने से आपकी त्वचा के समग्र स्वास्थ्य और दिखावट पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। पर्याप्त नींद लें, फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से भरपूर संतुलित आहार लें और हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब पानी पियें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा