Create
Notifications

साइड फैट कम करने के लिए 5 एक्सरसाइज : Side Fat Kam Karne Ke Liye 5 Exercise

साइड फैट कम करने के लिए 5 एक्सरसाइज (फोटो - sportskeeda hindi)
साइड फैट कम करने के लिए 5 एक्सरसाइज (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan
visit

हर किसी की चाहत होती है कि उसका फिगर परफेक्ट हो। ऐसे में पेट के साइड में फैट जमा हो जाना और चर्बी निकल आना इस परफेक्ट फिगर को खराब कर देती है। साइड फैट (Side Fat) ज्यादातर तब निकलते हैं जब लोग फिजिकल एक्टिविटी को करना कम कर देते हैं। इसके अलावा हाई फैट, हाई शुगर और हाई कैलोरी वाले फूड भी साइड फैट निकलने का कारण बनते हैं और इससे शरीर का बॉडी पॉश्चर भी प्रभावित होता है। ऐसे में हर किसी के लिए जरूरी ये है कि सबसे पहले अपनी डाइट और लाइफस्टाइल (lifestyle) को सही करें और फिर एक्सरसाइज (exercise) भी करें। जानते हैं साइड फैट कम करने के लिए एक्सरसाइज।

साइड फैट कम करने के लिए 5 एक्सरसाइज : Side Fat Kam Karne Ke Liye 5 Exercise In Hindi

रशियन ट्विस्ट - रशियन ट्विस्ट करने में जब शरीर को मोड़ते हैं तो साइड फैट पर असर होता है। इससे शरीर की चर्बी पिघलने लगती है और साइड फैट कम होने लगता है।

हाथ की उंगलियों से पैरों को छूने की कोशिश करें - साइड फैट कम करने के लिए एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका ये है कि हाथ की उंगलियों से पैरों को छूने की कोशिश करें। यह आपकी कमर की मांसपेशियों के साथ-साथ आपके पेट की साइड की मांसपेशियों को भी खींचने में मदद करेगा।

सीढ़ियों पर तेजी से चलें - सीढ़ियों पर तेजी से चलने और ऊपर-नीचे करने से शरीर के फैट पर जोर पड़ता है और फैट कम होने लगता है। इससे पेट की आस-पास की मांसपेशियों पर भी जोर पड़ता है और ये धीमे-धीमे कम होने लगता है। इससे जैसे-जैसे आपकी हार्ट बीट तेज होगी वैसे-वैसे आपका वजन भी कम होगा।

ट्रेडमिल वर्कआउट को आजमाएं - हर रोज पांच से 10 मिनट के लिए ट्रेडमिल वर्कआउट करें। एक और पांच से 10 मिनट के लिए जॉगिंग बनाए रखें, फिर अपनी गति फिर से बढ़ाएं और दौड़ना शुरू करें। उसके बाद लगभग पांच मिनट दौड़ते हुए बिताएं, फिर अपनी गति को वापस जॉगिंग पर छोड़ दें। पांच से 10 मिनट की जॉगिंग और 30 से 45 मिनट के लिए पांच से 10 मिनट की दौड़ लगाएं। इस तरह ये साइड फैट को कम करने में मददगार है।

साइड प्लैंक या स्टारफिश एक्सरसाइज करें - साइड प्लैंक या स्टारफिश एक्सरसाइज करें। इस एक्सरसाइज को करने से साइड फैट पर जोर पड़ता है और फैट को बर्न करने में मदद मिलती है। ये कसरत ना केवल आपको फैट लॉस में मदद करती है बल्कि आपकी रीढ़ की हड्डियों को मजबूती देने का भी काम करती है। इससे शरीर के पीठ, पेट और बाजू में मौजूद चर्बी अपने आप कम होने लगती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now