Create

फटे होंठों के लिए 5 घरेलू उपाय

फटे होंठों के लिए 5 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
फटे होंठों के लिए 5 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

बदलते मौसम में फटे होंठों की उपस्थिति एक आम समस्या है। यह बदलते मौसम में हवा में नमी (humidity) के कारण हो सकते हैं। इसके अलावा, सूरज के लगातार संपर्क में आने से भी होंठों में दरारें बढ़ जाती हैं। हमारे शरीर के अन्य अंगों की तरह हमारे होंठों में तेल ग्रंथियां (oil glands) नहीं होती हैं। इसलिए उनके शुष्क होने की संभावना बहुत अधिक होती है। नमी बढ़ने से होंठों में दरारे देखने को मिल सकती हैं। यह लेख आपको फटे होंठों के लिए कुछ घरेलू उपाय (home remedies for chapped lips) बताने जा रहा है, जिनसे आप आसानी से इस समस्या का हल घर बैठे ही कर सकते हैं।

फटे होंठों के लिए 5 घरेलू उपाय - Fatey Hothon Ke Liye Gharelu Upaay In Hindi

1. होंठों को एक्सफोलिएट करें (Exfoliate your lips)

फटे होंठ शुष्क त्वचा से ढके होते हैं जिनमें मृत त्वचा कोशिकाएं होती हैं। यह होंठ बाम और अन्य शीतलक में उपचार सामग्री को नीचे मौजूद नई त्वचा तक पहुंचने से रोकता है। इसलिए आपको बाजार में उपलब्ध लिप स्क्रब से अपने फटे होंठों की सूखी त्वचा को एक्सफोलिएट या हटाना चाहिए। लिप स्क्रब खरीदते समय, उन अवयवों की तलाश करें जो हमारे होंठों को शांत और हाइड्रेट करते हैं।

2. होंठों पर नारियल का तेल लगाएं (Apply coconut oil)

नारियल के तेल में आवश्यक फैटी लिपिड खाल की ऊपरी परत में दरारें और पानी की कमी को ठीक करने का ख्याल रखते हैं। इसका मतलब है कि तेल होंठों को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। मिनरल, विटामिन के साथ-साथ एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपकी त्वचा को बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने के लिए लचीलापन प्रदान करते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो नारियल का तेल एक शक्तिशाली मॉइस्चराइजिंग एजेंट होने के साथ-साथ आपकी त्वचा की बाधा कार्यक्षमता को भी बढ़ाता है।

3. होंठों पर शहद लगाएं (Apply honey)

शहद का उपयोग सदियों से त्वचा की समस्याओं के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता रहा है क्योंकि यह मॉइस्चराइजिंग एजेंट, घाव भरने वाले गुणों का एक अच्छा स्रोत है। इस बीच, इसमें जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो संक्रमण को रोकने में सहायता करते हैं। यह एक माइल्ड एक्सफोलिएटर होने के साथ-साथ मॉइस्चराइजर भी है जो आपको फटे होंठों से राहत प्रदान करता है। अपने होंठों पर शहद लगाने के लिए अपनी उंगली या रुई का प्रयोग करें।

4. खीरे का रस लगाएं (Apply cucumber juice)

खीरा विटामिन और हाइड्रेटिंग एजेंटों का एक शक्ति स्रोत है। यह आपके फटे होंठों में सूखापन दूर करने के लिए सभी मिनरल प्रदान करता है, इसलिए यह सूखे होंठों के इलाज के लिए एक प्रभावी उपाय है। आप खीरे के टुकड़े से अपने होंठों की मालिश कर सकते हैं या उसका रस निकालकर होंठों पर लगा सकते हैं। नहीं तो खीरे के कुछ स्लाइस को पीस लें और होंठों को हाइड्रेट करने के लिए पेस्ट को होंठों पर लगाएं।

5. ग्रीन टी (Use green tea bag)

सूखे बेजान होंठों पर इसे रगड़ने के लिए एक ग्रीन टी बैग का उपयोग करें। दूसरी ओर, तरल पदार्थ को ठंडा होने देने के बाद ग्रीन टी को सीधे होंठों पर थपथपा कर उपयोग करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...