5 खाद्य पदार्थ जो प्राकृतिक सनस्क्रीन की तरह काम करते हैं!

5 Foods That Act As Natural Sunscreen!
5 खाद्य पदार्थ जो प्राकृतिक सनस्क्रीन की तरह काम करते हैं!

स्वस्थ त्वचा बनाए रखने और टैनिंग और त्वचा की क्षति को रोकने के लिए अपनी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाना आवश्यक है। वैसे तो ऐसी कई सनस्क्रीनबाज़ारों में मिलती है पर अपने आहार में कुछ खानों को शामिल करने से अपनी त्वचा की सुरक्षा बढाई जा सकती है। इन खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक यौगिक होते हैं जो आपकी त्वचा को यूवी विकिरण से बचाने में मदद करते हैं। आज हम कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में आपको बताएंगे जो प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में काम कर सकते हैं।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से इन 5 खानों के बारे में यहाँ जाने:-

टमाटर:

टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होते हैं, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट जो त्वचा को सूरज की क्षति से बचाता है। लाइकोपीन यूवी विकिरण द्वारा उत्पन्न हानिकारक मुक्त कणों को निष्क्रिय करके काम करता है। अपने आहार में टमाटर को शामिल करने से आपकी त्वचा की सूरज की रोशनी झेलने की क्षमता बढ़ सकती है। आप इन्हें सलाद, सॉस या अकेले नाश्ते के रूप में भी आनंद ले सकते हैं।

गाजर:

youtube-cover

गाजर बीटा-कैरोटीन का एक बड़ा स्रोत है। सेवन करने पर, बीटा-कैरोटीन विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है, जो स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन ए त्वचा के ऊतकों की मरम्मत में मदद करता है और टैनिंग के मामले में तेजी से उपचार को बढ़ावा देता है। नियमित रूप से अपने भोजन में गाजर को शामिल करने से आपकी त्वचा की लचीलापन में योगदान हो सकता है।

ग्रीन टी:

ग्रीन टी कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, विशेष रूप से एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी)। इन एंटीऑक्सिडेंट्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी और फोटोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे सनबर्न को रोकने और यूवी किरणों से होने वाली त्वचा की क्षति को कम करने में मदद कर सकते हैं। ग्रीन टी पीने या ठंडे ग्रीन टी बैग्स को अपनी त्वचा पर लगाने से धूप से अतिरिक्त सुरक्षा मिल सकती है।

डार्क चॉकलेट:

मध्यम मात्रा में डार्क चॉकलेट (उच्च कोको सामग्री के साथ) का सेवन आपकी त्वचा को फ्लेवोनोइड्स प्रदान कर सकता है, जो पौधे के यौगिक हैं जो यूवी सुरक्षा प्रदान करते हैं। फ्लेवोनोइड्स त्वचा की लोच, जलयोजन और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, जिससे सूर्य के संपर्क के हानिकारक प्रभाव कम हो जाते हैं। सर्वोत्तम लाभ के लिए कम से कम 70% कोको वाली डार्क चॉकलेट चुनें।

बादाम:

बादाम होते हैं विटामिन ई से भरपूर!
बादाम होते हैं विटामिन ई से भरपूर!

बादाम विटामिन ई से भरपूर होते हैं, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट जो त्वचा के स्वास्थ्य में योगदान देता है। विटामिन ई कोशिका झिल्ली को यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है और समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है। अपने दैनिक आहार में मुट्ठी भर बादाम शामिल करने से आपकी त्वचा की प्राकृतिक रक्षा को बढ़ावा मिल सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now