5 खाद्य पदार्थ जिनमें है अधिक पोटेशियम!

5 Foods That Are High in Potassium!
5 खाद्य पदार्थ जिनमें है अधिक पोटेशियम!

पोटेशियम एक आवश्यक खनिज है जो विभिन्न शारीरिक कार्यों को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह रक्तचाप को नियंत्रित करने, इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करने और मांसपेशियों और तंत्रिकाओं के उचित कार्य को समर्थन देने में मदद करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम मिल रहा है, अपने भोजन में पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना महत्वपूर्ण है।

इन 5 खाद्य पदार्थ के साथ आप अपने खाने में अधिक पोटेशियम की मात्रा को शामिल कर सकते है:

1. केले:

केले पोटेशियम का सबसे प्रसिद्ध स्रोत हैं। ये सुविधाजनक और पोर्टेबल हैं, जो केलों को एक आसान स्नैक बनाता हैं। एक मध्यम आकार के केले में लगभग 400-450 मिलीग्राम पोटेशियम होता है, जो दैनिक अनुशंसित सेवन का लगभग 10% है।

केले पोटेशियम का सबसे प्रसिद्ध स्रोत हैं।
केले पोटेशियम का सबसे प्रसिद्ध स्रोत हैं।

2. शकरकंद:

शकरकंद न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि पोटैशियम से भी भरपूर होते हैं। एक मध्यम आकार का शकरकंद लगभग 450-500 मिलीग्राम पोटेशियम प्रदान कर सकता है। वे फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं, जो उन्हें एक पौष्टिक विकल्प बनाते हैं।

3. पालक:

पालक जैसी पत्तेदार सब्जियाँ पोटेशियम के उत्कृष्ट स्रोत हैं। एक कप पके हुए पालक में लगभग 800-900 मिलीग्राम पोटैशियम होता है, जो एक केले से भी अधिक है। पालक सलाद और विभिन्न व्यंजनों के लिए भी एक बढ़िया अतिरिक्त है।

4. संतरे:

संतरे न केवल अपनी विटामिन सी सामग्री के लिए बल्कि अपने पोटेशियम के लिए भी प्रसिद्ध हैं। एक मध्यम आकार का संतरा लगभग 240-250 मिलीग्राम पोटैशियम प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, संतरा एक ताज़ा और स्वास्थ्यवर्धक फल विकल्प है।

youtube-cover

5. एवोकाडो:

एवोकाडो न केवल मलाईदार और स्वादिष्ट है बल्कि पोटेशियम का भी एक समृद्ध स्रोत है। एक मध्यम आकार के एवोकैडो में लगभग 700-800 मिलीग्राम पोटेशियम होता है, जो इसे सबसे अधिक पोटेशियम युक्त फलों में से एक बनाता है। वे स्वस्थ वसा और विभिन्न पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा