किडनी स्टोन होने पर इन 5 खाद्य पदार्थों से आपको बचना चाहिए!

5 Foods You Must Avoid In Kidney Stone!
किडनी स्टोन होने पर इन 5 खाद्य पदार्थों से आपको बचना चाहिए!

गुर्दे की पथरी एक दर्दनाक और असुविधाजनक स्थिति हो सकती है जो किसी को भी प्रभावित कर सकती है। गुर्दे की पथरी को प्रबंधित करने और रोकने का एक तरीका अपने आहार पर ध्यान देना है। कुछ खाद्य पदार्थ गुर्दे की पथरी के निर्माण में योगदान कर सकते हैं, इसलिए आप जो खाते हैं उसके प्रति सचेत रहना आवश्यक है। आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बतायेंगे जिनसे आपको गुर्दे के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और गुर्दे की पथरी के खतरे को कम करने से बचना चाहिए।

निम्नलिखित इन 5 फूड्स के सेवन से इस स्थिति में बचना चाहिए:

1. सोडियम युक्त खाद्य पदार्थ:

सोडियम के अत्यधिक सेवन से मूत्र में कैल्शियम का स्तर बढ़ सकता है, जो गुर्दे की पथरी के निर्माण को बढ़ावा देता है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, डिब्बाबंद सूप और फास्ट फूड में अक्सर सोडियम की मात्रा अधिक होती है। किडनी के अनुकूल आहार बनाए रखने के लिए, ताजे फल और सब्जियों का चयन करें और जब संभव हो तो कम सोडियम वाले विकल्प चुनें।

कम सोडियम वाले विकल्प चुनें।
कम सोडियम वाले विकल्प चुनें।

2. ऑक्सालेट युक्त खाद्य पदार्थ:

ऑक्सालेट विभिन्न खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले यौगिक हैं जो कैल्शियम से बंध सकते हैं और गुर्दे की पथरी के निर्माण में योगदान कर सकते हैं। ऑक्सलेट से भरपूर खाद्य पदार्थों में पालक, चुकंदर, नट्स और चॉकलेट शामिल हैं। हालाँकि ये खाद्य पदार्थ संतुलित आहार का हिस्सा हो सकते हैं, लेकिन संयम महत्वपूर्ण है।

3. पशु प्रोटीन:

लाल मांस, पोल्ट्री और मछली जैसे पशु प्रोटीन से भरपूर आहार से गुर्दे की पथरी का खतरा बढ़ सकता है। पशु प्रोटीन मूत्र में यूरिक एसिड और कैल्शियम के उच्च स्तर को जन्म दे सकता है, जो पथरी बनने में योगदान देता है। अपने गुर्दे पर बोझ को कम करने के लिए अपने भोजन में सेम, दाल और टोफू जैसे पौधे-आधारित प्रोटीन स्रोतों को शामिल करने पर विचार करें।

4. उच्च ऑक्सालेट पेय पदार्थ:

अपने भोजन की पसंद पर ध्यान देने के अलावा, अपने पेय पदार्थों के सेवन पर भी ध्यान देना महत्वपूर्ण है। चाय, कॉफी और कोला जैसे कुछ पेय पदार्थों में ऑक्सालेट का उच्च स्तर होता है। इन पेय पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन गुर्दे की पथरी के विकास में योगदान कर सकता है। विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और पथरी बनने से रोकने के लिए पानी से हाइड्रेटेड रहना सबसे अच्छा विकल्प है।

youtube-cover

5. चीनी युक्त खाद्य पदार्थ और पेय:

मीठे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के अत्यधिक सेवन से मोटापा और इंसुलिन प्रतिरोध हो सकता है, जिससे गुर्दे की पथरी का खतरा बढ़ सकता है। चीनी युक्त सोडा, कैंडी और प्रसंस्कृत स्नैक्स का सेवन कम करें। इसके बजाय, स्वस्थ वजन बनाए रखने और किडनी के समग्र कार्य को समर्थन देने के लिए संपूर्ण, पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
Be the first one to comment