5 फूड्स जो आपको नाश्ते में कभी नहीं खाने चाहिए!

5 Foods You Should Never Eat In Breakfast!
5 फूड्स जो आपको नाश्ते में कभी नहीं खाने चाहिए!

नाश्ते को दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है, जो आपकी ऊर्जा के स्तर और समग्र स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी करता है। जहां आपकी सुबह को ऊर्जा देने के लिए बहुत सारे पौष्टिक विकल्प मौजूद हैं, वहीं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जिन्हें आपके नाश्ते की थाली में छोड़ देना ही सबसे अच्छा है।

यहां 5 खाद्य पदार्थ/फूड्स हैं जिनसे आपको बचना चाहिए:

1. चीनी युक्त अनाज:

नाश्ते के विकल्प के रूप में कई अनाज चीनी से भरपूर होते हैं, जो तेजी से ऊर्जा प्रदान करते हैं और फिर गिरावट का कारण बनते हैं। सुबह भर अपनी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए उच्च फाइबर और कम अधिक शर्करा वाले अनाज का चयन करना एक बेहतर विकल्प है।

2. प्रोसेस्ड मीट:

प्रोसेस्ड मीट!
प्रोसेस्ड मीट!

बेकन, सॉसेज और अन्य प्रोसेस्ड मीट सुविधाजनक हो सकते हैं, लेकिन उनमें अक्सर संतृप्त वसा और सोडियम की मात्रा अधिक होती है। इनका नियमित रूप से सेवन करने पर हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है। अंडे या पौधे-आधारित विकल्पों जैसे कम प्रोटीन विकल्पों पर विचार करें।

3. पेस्ट्री और मीठे बेक किए गए सामान:

क्रोइसैन, मफिन और डोनट्स जैसी पेस्ट्री नाश्ते में आकर्षक व्यंजन हैं, लेकिन वे आम तौर पर परिष्कृत आटे, चीनी और अस्वास्थ्यकर वसा से भरे होते हैं। ये कम पोषण मूल्य प्रदान करते हैं और मध्य-सुबह ऊर्जा दुर्घटना का कारण बन सकते हैं। साबुत अनाज के विकल्प या स्वास्थ्यवर्धक सामग्री से बने घरेलू विकल्प चुनें।

4. चीनी युक्त पेय:

अपने दिन की शुरुआत फलों के रस, स्वादयुक्त कॉफी पेय, या सोडा जैसे चीनी युक्त पेय पदार्थों से करने से रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि हो सकती है, जिसके बाद दुर्घटना हो सकती है। इन पेय पदार्थों में साबुत फलों में पाए जाने वाले फाइबर और पोषक तत्वों की भी कमी होती है। इसके बजाय पानी, हर्बल चाय, या बिना चीनी मिलाए ताज़ा निचोड़ा हुआ रस चुनें।

youtube-cover

5. फ़ास्ट फ़ूड नाश्ता सैंडविच:

किसी फ़ास्ट-फ़ूड दुकान से नाश्ता सैंडविच लेना सुविधाजनक लग सकता है, लेकिन ये विकल्प अक्सर कैलोरी, संतृप्त वसा और सोडियम में उच्च होते हैं। उनमें प्रसंस्कृत सामग्री और योजक भी हो सकते हैं। इसके बजाय, साबुत अनाज की ब्रेड, लीन प्रोटीन और ढेर सारी सब्जियों का उपयोग करके घर पर अपना खुद का नाश्ता सैंडविच बनाने का प्रयास करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा