सर्दियों में बीमारी से बचाते हैं ये फल, आज ही शुरू करें इनका सेवन

सर्दियों में बीमारी से बचाते हैं ये फल (sportskeeda Hindi)
सर्दियों में बीमारी से बचाते हैं ये फल (sportskeeda Hindi)

मौसम में बदलाव आ गाया है। अब सर्दी की वजह से लोगों को कई तरह की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। किसी को सर्दी-खांसी तो किसी को बुखार की समस्या हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि, आप अपने खाने पीने के साथ कोई खिलवाड़ न करें। अगर आप अपने आपको बीमारी से बचाना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करके रखें। ऐसे में जरूरी है कि आप ऐसे फलों का सेवन करें, जो आपको सर्दी (Winter Fruits) से बचा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं सर्दियों मे बीमारी से बचने के लिए कौन से फलों का सेवन करना चाहिए।

youtube-cover

सर्दियों में बीमारी से बचाते हैं ये फल, आज ही शुरू करें इनका सेवन : which fruits to eat in winter In Hindi

संतरे -

सर्दी के मौसम में हर किसी के शरीर को विटामिन-सी की बहुत जरूरत होती है। ऐसे में आप सर्दी के मौसम में रोजाना संतरे (Orange) का सेवन करें. इससे शरीर को विटामिन-सी के अलावा फोलेट और पोटेशियम भी काफी मात्रा में मिलता है। जिससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और शरीर बीमारी से भी बचा रहता है।

आंवले -

बीमारियों से बचने के लिए लोग अक्सर आंवले का सेवन करते हैं। सर्दियों में इसके सेवन से शरीर को बहुत फायदा मिलता है। आंवले (Amla) एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसके सेवन से आंखों, बालों और त्वचा के रूखेपन को दूर करने में काफी मदद करता है। पेट से जुड़ी गड़बड़ियों में भी आंवले का इस्तेमाल काफी फायदा पहुंचाता है।

काले अंगूरों का सेवन -

सर्दियों का मौसम आते ही बाजार में काले अंगूर (Black Grapes) आना शुरू हो जाते हैं। बता दें, काले अंगूर में विटामिन-सी बड़ी मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से इनका सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद बन जाता है। अगर आप रोजाना काले अंगूर का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर की इम्यूनिटी काफी अच्छी होती है।

गाजर का सेवन -

सर्दियों के मौसम में गाजर (Carrot) का स्वाद हर किसी को पसंद आता है। अक्सर लोग गाजर को सब्जी, सलाद या फल कुछ भी कह सकते हैं। आंखों की रोशनी बढ़ाने में गाजर कमाल का काम करती हैं। गाजर में प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की बड़ी मात्रा में मिलते हैं। वहीं इसमें कैलोरीज काफी कम होती है, जिसके चलते इसे पचाना भी काफी आसान होता है। इसलिए सर्दी के मौसम में आप गाजर को किसी भी रूप में जरूर खाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।