गर्मियों में ठंडी छाछ पीने के 5 बेहतरीन फायदे!

5 great benefits of drinking cold buttermilk in summer!
गर्मियों में ठंडी छाछ पीने के 5 बेहतरीन फायदे!

जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, ठंडा और हाइड्रेटेड रहना हमारे लिए ज़रूरी होता जाता है, और फिर कौन है जो इस गर्मी के मौसम से एक ठंडी छाछ से इनकार करना चाहे? वैसे ठन्डी छाछ के मजेदार स्वाद के अलावा इसमें कई ऐसे लाभकारी गुण हैं जो आपको इसका दीवाना बना सकते हैं जैसे इसका आपके शरीर को ठंडा रखना और आपका पाचन तंत्र सुधारना. ठंडी छाछ एक क्लासिक और पौष्टिक ड्रिंक है जिसका पारंपरिक रूप से कई संस्कृतियों में सेवन किया जाता है ।

आज हम गर्मी के मौसम में ठंडी छाछ पीने के 5 ऐसे बेहतरीन फायदों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिसके बाद ये ठंडी छाछ आपकी और भी पसंद की हो जाएगी, निम्नलिखित पर ध्यान दें:-

ठंडी छाछ आपको हाइड्रेट रखती है:

गर्मी के दिनों में उचित रूप से हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। ठंडी छाछ एक शानदार प्यास बुझाने का काम करती है जो न केवल आपको ठंडक पहुंचाती है बल्कि शरीर में आवश्यक तरल पदार्थों की पूर्ति भी करती है। अपनी उच्च जल सामग्री के कारण, छाछ शरीर को प्रभावी ढंग से हाइड्रेट करता है, जिससे अत्यधिक गर्मी और पसीने के कारण होने वाले निर्जलीकरण से निपटने में मदद मिलती है।

youtube-cover

शीतलन प्रभाव:

ठंडी छाछ के ठंडे गुण इसे गर्मियों के लिए एक उत्तम पेय बनाते हैं। यह शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है और चिलचिलाती गर्मी से राहत देता है। छाछ में लैक्टिक एसिड होता है, जो इसे थोड़ा तीखा स्वाद देता है। यह अम्लीय प्रकृति सेवन करने पर ठंडक का एहसास कराती है, जिससे यह गर्मी की गर्मी को मात देने के लिए एक ताज़ा और सुखदायक पेय बन जाता है।

पाचन सहायता:

इस गर्मी के मौसम में ठंडी छाछ को शामिल करने से महत्वपूर्ण पाचन लाभ मिल सकते हैं। छाछ में मौजूद प्रोबायोटिक्स, जैसे लैक्टोबैसिलस और बिफीडोबैक्टीरियम, एक स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम को बढ़ावा देते हैं। ये लाभकारी बैक्टीरिया पाचन में सहायता करते हैं, पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाते हैं और सूजन और अपच जैसी सामान्य पाचन समस्याओं को रोकते हैं।

पोषण का पावरहाउस:

पोषण का पावरहाउस!
पोषण का पावरहाउस!

ठंडी छाछ दही को मथने से प्राप्त होता है, जिसके परिणामस्वरूप कम वसा वाला पेय बनता है। ठंडी छाछ कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी12, राइबोफ्लेविन और फास्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है। ये पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाए रखने, तंत्रिका कार्य का समर्थन करने, ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा देने और समग्र स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

वज़न प्रबंधन:

गर्मी के महीनों के दौरान स्वस्थ वजन बनाए रखना अक्सर चिंता का विषय होता है। ठंडी छाछ आपकी वजन प्रबंधन रणनीति के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त हो सकती है। अपनी कम कैलोरी और वसा सामग्री के साथ, छाछ उच्च कैलोरी वाले पेय पदार्थों का एक संतोषजनक और अपराध-मुक्त विकल्प हो सकता है। छाछ में प्रोटीन की मौजूदगी तृप्ति को बढ़ावा देने में मदद करती है, जिससे आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों पर नाश्ता करने की इच्छा कम हो जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now