5 हरी सब्जियाँ जो बालों के विकास और घनेपन को बढ़ावा देती हैं!

5 Greens That Promote Hair Growth And Thickness!
5 हरी सब्जियाँ जो बालों के विकास और घनेपन को बढ़ावा देती हैं!

लंबे, आकर्षक बाल रखना, स्वस्थ बाल पाना और उन्हें बनाए रखना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है। हालाँकि कई उत्पाद और उपचार उपलब्ध हैं, बालों की देखभाल का एक पहलू जिसे अक्सर अनदेखा किया जाता है वह है हमारा आहार। जब बालों के स्वास्थ्य की बात आती है तो अपने आहार में सही हरी सब्जियाँ शामिल करना बालों के विकास और घनत्व को बढ़ावा देने में अद्भुत काम कर सकता है।

निम्नलिखित ये 5 हरी सब्जियां आपको आपकी पसंद के आकर्षक बालों को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं:-

1. पालक:

पालक आयरन, बीटा-कैरोटीन और फोलेट सहित आवश्यक पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। स्वस्थ बालों को बनाए रखने और विकास को बढ़ावा देने के लिए आयरन महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह बालों के रोमों तक ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है। बीटा-कैरोटीन और फोलेट की मौजूदगी बालों के विकास और बालों के समग्र स्वास्थ्य में सहायता करती है। इसके लाभों का आनंद लेने के लिए पालक को अपने सलाद, स्मूदी या पके हुए व्यंजनों में शामिल करें।

youtube-cover

2. केल:

केल एक और पत्तेदार साग है जो बालों को पसंद करने वाले पोषक तत्वों से भरपूर है। यह विटामिन ए और सी से भरपूर है, जो आपके शरीर को सीबम, एक प्राकृतिक हेयर कंडीशनर का उत्पादन करने में मदद करता है। सीबम आपके स्कैल्प को नमीयुक्त रखता है और स्वस्थ, चमकदार बालों को बढ़ावा देता है। केल में बायोटिन भी होता है, जो मजबूत बालों के लिए आवश्यक बी-विटामिन है। सलाद, तले हुए व्यंजन या कुरकुरे नाश्ते के रूप में केल को अपने आहार में शामिल करें।

3. ब्रोकोली:

ब्रोकोली विटामिन ए और सी का एक शानदार स्रोत है, जो बालों के विकास और बालों के समग्र स्वास्थ्य में सहायता करता है। ये विटामिन कोलेजन के उत्पादन में सहायता करते हैं, जो बालों की मजबूती के लिए महत्वपूर्ण प्रोटीन है। ब्रोकोली में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो बालों को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। आप उबली हुई, भुनी हुई या स्टर-फ्राई में ब्रोकोली का आनंद ले सकते हैं।

4. स्विस चार्ड:

स्विस चार्ड न केवल अपने रंग-बिरंगे तनों के कारण देखने में आकर्षक है, बल्कि बालों को बढ़ाने वाला हरा रंग भी है। इसमें बायोटिन प्रचुर मात्रा में होता है, जो बालों को मजबूत बनाता है और बालों का झड़ना कम करता है। स्विस चार्ड विटामिन ई से भरपूर होता है, एक एंटीऑक्सीडेंट जो खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है, जिससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। आप स्विस चार्ड को लहसुन के साथ भूनकर या अपने पसंदीदा ऑमलेट में शामिल करके अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

5. हरा कोलार्ड:

हरा कोलार्ड!
हरा कोलार्ड!

कोलार्ड साग विटामिन सी का एक शानदार स्रोत है, जो मजबूत और लचीले बालों के लिए कोलेजन उत्पादन में सहायता करता है। इनमें पर्याप्त मात्रा में आयरन और विटामिन ए होता है, जो बालों के स्वास्थ्य और विकास के लिए आवश्यक हैं। कोलार्ड साग का उपयोग विभिन्न व्यंजनों में किया जा सकता है, जैसे रैप, सलाद, या बस साइड डिश के रूप में भूनकर।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now