भीगे हुए बादाम खाने के 5 स्वास्थ्य लाभ?

5 Health Benefits of Eating Soaked Almonds?
भीगे हुए बादाम खाने के 5 स्वास्थ्य लाभ?

बादाम न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। बादाम को रात भर पानी में भिगोना उनके पोषण मूल्य को बढ़ाने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है। अपने दैनिक आहार में भीगे हुए बादाम को शामिल करने के यहाँ कुछ स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं।

निम्नलिखित इन 5 स्वास्थ्य लाभों के बारे में यहाँ जाने:

1. बेहतर पाचन:

बादाम भिगोने से एंजाइम रिलीज होते हैं जो पाचन में सहायता करते हैं। बादाम की बाहरी भूरी त्वचा में टैनिन होता है, जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोक सकता है। बादाम को रात भर भिगोने से त्वचा नरम हो जाती है, जिससे इसे पचाना आसान हो जाता है और आपके शरीर को प्रोटीन, फाइबर और आवश्यक वसा जैसे अधिक पोषक तत्व अवशोषित करने की अनुमति मिलती है।

बादाम भिगोने से एंजाइम रिलीज होते हैं!
बादाम भिगोने से एंजाइम रिलीज होते हैं!

2. पोषक तत्व में वृद्धि:

बादाम भिगोने से न केवल पाचन में सुधार होता है बल्कि पोषक तत्वों की जैव उपलब्धता भी बढ़ती है। भिगोने की प्रक्रिया अंकुरण तंत्र को आरंभ करती है, जो एंजाइमों को सक्रिय करती है जो एंटी-पोषक तत्वों को तोड़ते हैं, आवश्यक विटामिन और खनिजों को अनलॉक करते हैं। इससे आपके शरीर के लिए बादाम से विटामिन ई, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों को अवशोषित करना आसान हो जाता है।

3. दिल और दिमाग की शक्ति बढ़ाए:

भीगे हुए बादाम का नियमित सेवन हृदय स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है। बादाम मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर होते हैं, जो हृदय के अनुकूल वसा होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। बादाम में उच्च फाइबर सामग्री समग्र कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करती है।

4. वज़न प्रबंधन:

भीगे हुए बादाम को अपने आहार में शामिल करने से वजन प्रबंधन के प्रयासों में मदद मिल सकती है। बादाम में स्वस्थ वसा, फाइबर और प्रोटीन का संयोजन तृप्ति की भावना में योगदान देता है, जिससे अधिक खाने की संभावना कम हो जाती है। बादाम से धीमी गति से निकलने वाली ऊर्जा रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में भी मदद करती है।

youtube-cover

5. मस्तिष्क स्वास्थ्य:

बादाम पोषक तत्वों का एक शानदार स्रोत है जो मस्तिष्क स्वास्थ्य का समर्थन करता है। भीगे हुए बादाम में विटामिन ई की मात्रा एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करती है, जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाती है। इसके अतिरिक्त, बादाम राइबोफ्लेविन और एल-कार्निटाइन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा