Create

ब्लैक राइस से जुड़े 5 स्वास्थ्य लाभ - Health Benefits Of Black Rice

ब्लैक राइस से जुड़े 5 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिंदी)
ब्लैक राइस से जुड़े 5 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिंदी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

ब्लैक राइस (Black rice), एक चावल की श्रेणी है जो ओरीज़ा सैटिवा (Oryza sativa) है। ब्लैक राइस को अपना गहरा बैंगनी रंग वर्णक एंथोसायनिन (anthocyanin) से मिलता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ओरीज़ा सैटिवा जंगली चावल की खेती का रूप है। यह लाल, सफेद, भूरा और काला जैसे विभिन्न रंगों में आता है। इन रंगों का कारण अनाज की बाहरी परत में विभिन्न प्रकार के वर्णक होते हैं।

अन्य प्रकार के चावल की तुलना में काले चावल में सबसे अधिक प्रोटीन होता है। इसके अलावा, यह आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, कैरोटीनॉयड, अमीनो एसिड, फैटी एसिड,एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनोइड्स आदि से भरपूर होता है। ब्लैक राइस में इन आवश्यक मिनरल की प्रचुरता इन्हें अत्यधिक फायदेमंद बनाती है। यह वृद्धि और विकास के चरणों के दौरान मानव शरीर की काफी मदद करता है। इस लेख में हम आपको ब्लैक राइस के फायदों के बारे बताने जा रहे हैं।

ब्लैक राइस से जुड़े 5 स्वास्थ्य लाभ - Health Benefits Of Black Rice In Hindi

1. नेत्र स्वास्थ्य में सुधार करे (Improves eye health)

ब्लैक राइस में एंथोसायनिन (anthocyanin) और विटामिन E होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। ल्यूटिन (lutein) और ज़ेक्सैन्थिन (zeaxanthin) की उच्च मात्रा के साथ, दो सबसे आवश्यक कैरोटीनॉयड (carotenoids), नेत्र स्वास्थ्य में सुधार या रखरखाव कर सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट और कैरोटेनॉयड्स की अच्छी मात्रा भी आंखों की कोशिकाओं को UV विकिरण के दुष्प्रभाव से बचाने में मदद करती है। वे उम्र के साथ खराब दृष्टि को कम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

2. ग्लूटेन मुक्त (Gluten free)

सीलिएक (celiac) रोग और ग्लूटेन संवेदनशीलता वाले लोगों के लिए, ब्लैक राइस मिनरल और पोषण का एक अच्छा स्रोत हो सकता है। ब्लैक राइस प्राकृतिक रूप से लस मुक्त होता है और सेवन के लिए सुरक्षित होता है।

3. फाइबर से भरपूर (Rich in fiber)

फाइबर आपके शरीर और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। उदाहरण के लिए, फाइबर कब्ज को कम करने में प्रभावी है। एक अन्य शोध के अनुसार, आपके पेट में बैक्टीरिया इस अपचित फाइबर को खाते हैं। यह अच्छे बैक्टीरिया हैं और बहुत सारी मेटाबोलिज्म गतिविधियों में मदद करते हैं। चूंकि ब्लैक राइस में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, इसलिए इसे अपने आहार में शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं।

4. वजन कम करने में मदद करता है (Helps in reducing weight)

यह फाइबर से भरपूर होता है, इसलिए वजन घटाने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। फाइबर आपके आंत में किसी भी अन्य पोषक तत्व की तुलना में अधिक समय तक रहता है, जिससे आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है और इसलिए आप कम खाते हैं। नतीजतन, आप अपने शरीर में जो कैलोरी डालते हैं वह कम हो जाती है, जो अंततः वजन घटाने में मदद करती है।

5. घाव भरने में मदद करें (Helps heal wounds)

ब्लैक राइस त्वचा के घाव से निपटने में भी प्रभावी होते हैं। उनके कुछ एंटी-एजिंग लाभ भी होते हैं। यह गुण चोट या घाव भरने में मदद करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...