तेज पत्ते का पानी पीने के 5 स्वास्थ्य लाभ!

5 Health Benefits Of Drinking Bay Leaf Water!
तेज पत्ते का पानी पीने के 5 स्वास्थ्य लाभ!

तेज़ पत्ता, जिसे अक्सर स्वादिष्ट व्यंजनों में स्वाद जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है, पानी में डालने पर इसमें स्वास्थ्य लाभों का खजाना होता है। तेज पत्ते के पानी को अपनी दिनचर्या में शामिल करने के कुछ अनिवार्य कारण यहां दिए गए हैं!

निम्नलिखित इन 5 कारणों के बारे में यहाँ जाने:

1. पाचन सहायता:

तेज पत्ते में सिनेओल और यूजेनॉल जैसे यौगिक होते हैं, जिनमें सूजन-रोधी और वातहर गुण होते हैं। ये घटक पाचन तंत्र को शांत करने, सूजन को कम करने और अपच के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

तेज पत्ते का पानी!
तेज पत्ते का पानी!

2. रक्त शर्करा को बैलेंस करता है:

तेज पत्ते रक्त शर्करा के स्तर को बैलेंस करने में सहायता कर सकते हैं। तेज पत्ते में पाए जाने वाले यौगिक, जैसे कि पॉलीफेनॉल, इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करते हैं, जिससे मधुमेह वाले व्यक्तियों या इस स्थिति के विकसित होने के जोखिम वाले लोगों को संभावित रूप से लाभ होता है।

3. एंटीऑक्सीडेंट पावरहाउस:

तेज पत्ते फ्लेवोनोइड्स और विटामिन ए और सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने और हृदय रोग और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। नियमित रूप से तेज पत्ते का पानी पीने से मुक्त कणों के खिलाफ आपके शरीर की सुरक्षा को बढ़ावा मिल सकता है और समग्र स्वास्थ्य में सहायता मिल सकती है।

4. श्वसन सहायता:

तेज पत्ते में मौजूद आवश्यक तेलों में कफ निस्सारक गुण होते हैं, जिससे तेज पत्ते का पानी श्वसन संबंधी समस्याओं के लिए एक प्राकृतिक उपचार बन जाता है। तेज पत्ते वाला पानी पीने से श्वसन पथ से बलगम के निष्कासन को बढ़ावा देकर खांसी, सर्दी और जमाव के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

5. तनाव से राहत और मानसिक स्वास्थ्य:

तेज पत्ते का पानी सिर्फ शरीर के लिए ही फायदेमंद नहीं है; यह मानसिक स्वास्थ्य का भी समर्थन कर सकता है। तेज पत्ते की सुखदायक सुगंध को तनाव में कमी और आराम से जोड़ा गया है। तेज पत्ते के पानी को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से मन को शांत करने, मूड में सुधार करने और समग्र मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

youtube-cover

तेज पत्ते का पानी कैसे बनाएं:

· 2-3 तेजपत्तों को 2 कप पानी में लगभग 10-15 मिनट तक उबालें।

· तेज पत्ते को छानने से पहले पानी को ठंडा होने दें।

· अपनी पसंद के अनुसार गर्म या ठंडा पानी पियें।

· अधिक स्वाद के लिए, आप इसमें नींबू का रस या थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा

Edited by वैशाली शर्मा