Create

रोजाना बादाम खाने से मिलेंगे यह 5 स्वास्थ्य लाभ - Rozana Badam Khane Se Milenge Yeh Swasthy Labh

रोजाना बादाम खाने से मिलेंगे यह 5 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
रोजाना बादाम खाने से मिलेंगे यह 5 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

बादाम (Almond) का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। बादाम खाने से याददाश्त तेज होती है और इसके सेवन से कई प्रकार के शारीरिक और मानसिक समस्याओं के लक्षण दूर हो जाते हैं। इसमें मौजूद गुणों की वजह से आयुर्वेद में, इसे अहम माना गया है। बादाम पोषक तत्वों से समृद्ध होता है। बादाम का वैज्ञानिक नाम प्रूनस डलसिस हैं और यह रोजेसी फैमिली से सम्बंधित है। बादाम में प्रोटीन, एमिनो एसिड, विटामिन E, कार्बोहाइड्रेट, लिपिड, फैटी एसिड आदि पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। इस लेख में आप रोज़ाना बादाम खाने के फायदों के बारे में जान पाएंगे।

रोजाना बादाम खाने से मिलेंगे यह 5 स्वास्थ्य लाभ

1. बालों के लिए लाभदायक (Beneficial for hair)

बादाम बालों के लिए फायदेमंद होता है। बादाम में उपलब्ध प्रोटीन, विटामिन और टोकोफेरोल बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। बादाम के तेल के उपयोग से बालों को पोषण मिलता है, जिससे बाल मुलायम और मजबूत होते हैं। बादाम बालों को स्वस्थ और लंबा बनाता है। बादाम में मौजूद बायोटीन बालों के झड़ने की समस्या को रोकता है।

2. पाचन के लिए लाभदायक (Good for digestion)

बादाम के सेवन से पाचन को बेहतर किया जा सकता है। बादाम में फाइबर मौजूद होते हैं जो आंत में माइक्रोबायोटा प्रोफाइल और आंतों के बैक्टीरिया की गतिविधियों में सुधार करते हैं और स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं।

3. हड्डियों के लिए लाभदायक (Strengthen bones)

हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए बादाम का सेवन किया जा सकता है। हड्डियों के लिए कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, यह दोनों तत्व बादाम में पाए जाते हैं। मैग्नीशियम बोन मिनरल डेंसिटी को बेहतर करने के लिए जाना जाता है। इसीलिए बादाम का सेवन हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है।

4. त्वचा के लिए लाभदायक (Beneficial for skin)

त्वचा के लिए बादाम का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है। इसके लिए बादाम के तेल का भी उपयोग किया जा सकता है। बादाम का तेल ड्राई स्किन, सोरायसिस और एग्जिमा के घरेलू इलाज के साथ त्वचा को भी निखारने में सहायक होता है तथा त्वचा को नेचुरल ग्लो प्रदान करता है।

5. आंखों के लिए लाभदायक (Good for eyes)

उम्र बढ़ने के साथ-साथ आंखें भी कमजोर होने लगती हैं, ऐसे में बादाम का सेवन आंखों के लिए लाभदायक होता है। बादाम में विटामिन E और जिंक की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। आपको बता दे कि जिंक रेटीना को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक माना जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...