Create
Notifications

लहसुन खाने के इन 5 फायदों को जानकार रह जायेंगे हैरान

लहसुन खाने के इन 5 फायदों को जानकार रह जायेंगे हैरान! (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
लहसुन खाने के इन 5 फायदों को जानकार रह जायेंगे हैरान! (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji reaction-emoji
Vineeta Kumar

सदियों से ही लहसुन रसोई में पकने वाले लगभग हर व्यंजन में इस्तेमाल होता रहा है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुणों के कारण यह उपचारात्मक और औषधीय कहलाता है। लहसुन में लाभकारी गुण एलिसिन नामक यौगिक के कारण हैं तथा यह फास्फोरस, जिंक, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे मिनरल्स में समृद्ध है। लहसुन में विटामिन C, K, फोलिक एसिड, नियासिन और थायमिन भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इस लेख में लहसुन खाने के फायदों के बारे में बात की गई है।

लहसुन खाने के इन 5 फायदों को जानकार रह जायेंगे हैरान!

1. पाचन में सुधार करे (Improves Digestion)

लहसुन को आहार में शामिल करने से पाचन संबंधी समस्याएं ठीक हो सकती हैं। यह आंतों को लाभ पहुंचाता है और सूजन को कम करता है। लहसुन खाने से पेट के कीड़ों से राहत पाने में मदद मिलती है। यह खराब बैक्टीरिया को नष्ट करता है और आंत में अच्छे बैक्टीरिया की रक्षा करता है।

2. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाये (Boosts Immunity)

लहसुन फ्री रेडिकल्स से बचाता है और DNA को होने वाले नुकसान से बचाव करता है। लहसुन में मौजूद जिंक रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। विटामिन C संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। यह आंख और कान के संक्रमण के खिलाफ बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं।

3. त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करे (Improves Skin Health)

लहसुन मुंहासों को रोकने में मदद करता है और उनके निशान को हल्का करता है। लहसुन के रस को लगाने से कोल्ड सोर, सोरायसिस, रैशेज और फफोले जैसी समस्याओं में फायदा हो सकता है। यह UV किरणों से भी बचाता है और उम्र बढ़ने से रोकता है।

4. वजन घटाने के लिए लाभदायक (Helps in Weight Loss)

लहसुन फैट को जमा करने वाली फैट सेल्स के निर्माण के लिए जिम्मेदार जींस की अभिव्यक्ति को कम करता है। यह शरीर में थर्मोजेनेसिस को भी बढ़ाता है और अधिक फैट जलाने और LDL (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करता है।

5. हार्ट ब्लॉकेज को रोके (Prevent Heart Blockages)

लहसुन आपके रक्त में प्लेटलेट्स की चिपचिपाहट को कम करने में भी मदद करता है। यह प्लेटलेट्स रक्त के थक्के जमने के लिए जिम्मेदार होते हैं। लहसुन की एक स्वस्थ खुराक लेने से रक्त पर प्लेटलेट्स के अत्यधिक थक्के के प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है। यह धमनियों के अंदर अनावश्यक रक्त के थक्कों को रोकने में मदद कर सकता है जो आपके दिल तक पहुंच सकते हैं, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji reaction-emoji

Comments

Fetching more content...