सिरदर्द में अदरक की चाय के 5 स्वास्थ्य लाभ

सिरदर्द में अदरक की चाय के 5 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सिरदर्द में अदरक की चाय के 5 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

अदरक (Ginger) कई स्वास्थ्य लाभों के साथ एक लोकप्रिय मसाला है। जब चाय में पीसा जाता है, अदरक सिरदर्द को कम करने और अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने में मदद कर सकता है। यहां 5 ऐसे तरीके दिए गए हैं जिनसे अदरक की चाय सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकती है:-

सिरदर्द में अदरक की चाय के 5 स्वास्थ्य लाभ : 5 Health Benefits Of Ginger Tea For Headache In Hindi

youtube-cover

1.एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण

अदरक में जिंजरोल और शोगोल्स नामक यौगिक होते हैं, जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ये यौगिक मस्तिष्क में रक्त वाहिकाओं सहित शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं जो सिरदर्द में योगदान कर सकते हैं।

2. दर्द से राहत

अदरक में दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं, जो सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि अदरक की खुराक लेना उतना ही प्रभावी था जितना कि माइग्रेन के इलाज के लिए डॉक्टर के पर्चे की दवा लेना।

3. शांत प्रभाव

अदरक की चाय का शरीर पर शांत प्रभाव हो सकता है, जो तनाव और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है जो सिरदर्द में योगदान कर सकता है। एक गर्म कप अदरक की चाय की चुस्की लेने की गर्म और आरामदायक अनुभूति भी शरीर को आराम देने और सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकती है।

4. बेहतर पाचन

अदरक को पाचन में सुधार और मितली से राहत देने के लिए दिखाया गया है, जो कभी-कभी सिरदर्द के लिए ट्रिगर हो सकता है। अदरक की चाय पीने से पाचन संबंधी परेशानी को कम करने में मदद मिल सकती है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दों के कारण होने वाले सिरदर्द की संभावना कम हो सकती है।

5. जलयोजन

हाइड्रेटेड रहना समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, और निर्जलीकरण कभी-कभी सिरदर्द का कारण बन सकता है। अदरक की चाय पीने से शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिल सकती है और निर्जलीकरण के कारण होने वाले सिरदर्द को रोका जा सकता है।

सिरदर्द से राहत के लिए अदरक की चाय बनाने के लिए, बस एक बर्तन में पानी में कटा हुआ या कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें और उबाल लें। आंच धीमी कर दें और अदरक को 10-15 मिनट तक उबलने दें। चाय से अदरक को छान लें और चाहें तो शहद या नींबू मिला लें। चाय को अभी भी गर्म ही पिएं।

अंत में, अदरक की चाय सिर दर्द को कम करने का एक प्राकृतिक और प्रभावी तरीका हो सकती है। अदरक की चाय पाचन, जलयोजन और समग्र स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकती है। किसी भी प्राकृतिक उपचार की तरह, यदि आपको कोई चिंता है या यदि आपको बार-बार या गंभीर सिरदर्द का अनुभव होता है, तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now