सेहत को रखना है स्वस्थ, पियें ग्रीन टी और रहें मस्त

ग्रीन टी के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
ग्रीन टी के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

"सेहत को रखना है स्वस्थ, पियें ग्रीन टी और रहें मस्त", यह कथन विज्ञान और तथ्यों की दुनिया में बहुत सही माना जाता है। लोगों ने सदियों से ग्रीन टी के स्वास्थ्य लाभों की सराहना की है। ग्रीन टी का सेवन त्वचा के स्वास्थ्य को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। वजन घटाने में, हृदय रोग के खतरे को कम करने, रक्तस्राव को नियंत्रित करने, घावों को ठीक करने, पाचन में सहायता करने, मानसिक स्वास्थ्य में सुधार और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए, चिकित्सा में ग्रीन टी का इस्तेमाल किया जाता रहा है। प्रतिदिन पी जाने वाली दूध से बनी चाय को त्याग कर आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। इस लेख में ग्रीन टी के स्वास्थ्य लाभ बताये गए हैं।

सेहत को रखना है स्वस्थ, पियें ग्रीन टी और रहें मस्त

1. वजन घटाने में मदद करे (Helps in weight loss)

ग्रीन टी के सेवन से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जिसके कारण मेटाबॉलिज्म में तेजी देखी गयी है। ग्रीन टी के सेवन से शरीर में फैट की मात्रा कम हो सकती है। ग्रीन टी पीने के बाद व्यायाम करने से फैट ऑक्सीडेशन में बढ़ोतरी होती है, जिससे वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

2. त्वचा से जुड़े संक्रमण दूर करे (Prevents skin infections)

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स अधिक मात्रा में होते हैं। इससे त्वचा के डैमेज सेल्स की भरपाई करने में सहायता मिलती है और त्वचा की सूजन की समस्या भी दूर की जा सकती है।

3. धमनियों का रखे ख्याल (Takes care of arteries)

प्रतिदिन ग्रीन टी के सेवन से धमनियों में होने वाली ब्लॉकेज दूर करने में मदद मिल सकती है। यह शरीर से LDL कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मददगार है। इससे हृदय रोग का जोखिम भी कम किया जा सकता है।

4. कैंसर से बचाव करे (Prevents cancer)

प्रतिदिन ग्रीन टी के सेवन से कैंसर का जोखिम भी कम किया जा सकता है। इसमें मौजूद पॉलीफिनॉल्स ट्यूमर और कैंसर सेल्स के रोकथाम में मदद करते हैं।

5. मानसिक स्वास्थ्य का रखे ख्याल (Promotes mental health)

ग्रीन टी में कैफीन भी पाया जाता है। इसके सेवन से याददाश्त अच्छी होती है तथा अल्जाइमर जैसी बीमारी में यह फायदेमंद होता है। ग्रीन टी में मौजूद एमिनो एसिड, दिमाग के केमिकल मैसेंजर के स्तर को सुधारता है जिससे तनाव भी कम हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now