Create
Notifications

प्याज बनाएगा आपको स्वस्थ, जानिये 5 फायदे

प्याज बनाएगा आपको स्वस्थ, जानिये 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
प्याज बनाएगा आपको स्वस्थ, जानिये 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

प्याज (Onion) आपके स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण सब्जी मानी जाती है। यह ऐसी सब्जी है जो आसानी से मिल जाती है और हर रसोई में इस्तेमाल की जाती है। ज़्यादातर खान-पान में प्याज उपयोग किया जाता है। गुणों से भरपूर, प्याज विटामिन B1, B2, और C, सेलेनियम, मैंगनीज, कॉपर और पोटेशियम में उच्च होते हैं। यह मधुमेह, हृदय रोगों और पेट के कैंसर से बचाव में सक्षम हैं। ऐसा माना जा सकता है की प्याज बीमारियों से बचाव के साथ-साथ इम्युनिटी को भी बढ़ावा दे सकता है। इस लेख में स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए प्याज के लाभ बताये गए हैं।

प्याज बनाएगा आपको स्वस्थ, जानिये 5 फायदे

1. कैंसर से बचाव करे (Can prevent cancer)

प्याज में कोलोरेक्टल कैंसर सेल्स के खिलाफ लाभकारी गतिविधि होती है। एंटीऑक्सीडेंट, साइटोटोक्सिक और प्याज के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियों के उत्पादन को दबाने और ऑक्सीडेटिव सेल क्षति को रोकने में सहायता करते हैं।

2. दिमाग के लिए लाभदायक (Beneficial to the brain)

मस्तिष्क के एंटीऑक्सीडेंट स्तर को बढ़ाकर मस्तिष्क पर सुरक्षात्मक प्रभाव डालता है। प्याज अल्जाइमर रोग के प्रबंधन और नियंत्रण में उपयोगी हो सकता है। प्याज में याददाश्त बढ़ाने वाला गुण होता है।

3. मधुमेह (Manages Diabetes)

प्याज ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकता है। प्याज इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाकर और लिवर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर सकता है। इसलिए, प्याज हाइपोग्लाइसेमिक (ब्लड शुगर कम करने वाला) प्रभाव बेहतर लिपिड मेटाबोलिज्म और कम ऑक्सीडेटिव तनाव से जुड़ा होता है।

4. पाचन तंत्र मजबूत करे (Strengthen the digestive system)

प्याज में औषधीय गुण मौजूद होते हैं। यह पाचन तंत्र को बेहतर करने में मददगार हैं। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिसके कारण अपच, कब्ज व गैस जैसी समस्याएं ठीक हो सकती हैं।

5. सूजन तथा एलर्जी में आराम दे (Relieve inflammation and allergies)

प्याज में क्वेरसेटिन नामक तत्व होता है, जो सूजन को कम करने में मददगार है। प्याज में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होता है। यदि खाने में प्याज का उपयोग किया जाए, तो साइनस की समस्या भी दूर हो सकती है जो एलर्जी के कारण हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...