Create

अनार के जूस के सेवन से मिल सकते हैं यह 5 स्वास्थ्य लाभ - Health Benefits Of Pomegranate Juice

अनार के जूस के सेवन से मिल सकते हैं यह 5 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
अनार के जूस के सेवन से मिल सकते हैं यह 5 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

अनार का रस (Pomegranate juice) एक लोकप्रिय पेय बन गया है। यह अपने स्वास्थ्य दावों के कारण मशहूर पेय माना जाता है। अनार में सूजन को कम करने, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने जैसे लाभ पाए जाते हैं। अनार पुनिका ग्रेनटम (Punica granatum) पेड़ का फल है। एक अनार में लगभग 30 मिलीग्राम विटामिन C होता है। यह आपकी दिन भर की 40% विटामिन C की ज़रुरत को पूरा कर सकता है। आप अन्य किसी पेय की जगह अनार का जूस पीकर इससे जुड़ें फायदे पा सकते हैं। यह लेख अनार के जूस पीने से मिलने वाले फायदों पर प्रकाश डालना चाहता है। आइये इसके बारे में और जानकारी प्राप्त करें।

अनार के जूस के सेवन से मिल सकते हैं यह 5 स्वास्थ्य लाभ - Health Benefits Of Pomegranate Juice In Hindi

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है (rich in antioxidants)

अनार के रस में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर के भीतर सूजन को दूर करने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, इसमें पॉलीफेनोल्स (polyphenols) नामक बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और ये अस्थिर मोलेक्युल्स का मुकाबला करने के लिए जाने जाते हैं, जो समय के साथ आपकी कोशिकाओं और DNA को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

2. विटामिन से भरपूर (rich in vitamins)

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के अलावा अनार का जूस विटामिन से भरपूर होता है। यह आपके शरीर में विटामिन C की कमी को पूरा कर सकता है, और इससे हमें कई तरह के रोगों से लड़ने में मदद मिलती है।

3. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है (promotes heart health)

अनार का रस अपनी एंटीऑक्सीडेंट शक्ति के कारण नियमित रूप से सेवन करने पर कोलेस्ट्रॉल कम कर सकता है। इस पेय में ग्रीन टी और रेड वाइन की तुलना में अधिक एंटीऑक्सीडेंट मारक क्षमता होती है। यह हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

4. ब्लड प्रेशर को कम करे (reduce blood pressure)

अच्छे हृदय स्वास्थ्य का अर्थ है ब्लड प्रेशर का अच्छा स्तर, और अध्ययनों से पता चला है कि हृदय रोगों से लड़ने के लिए अनार का रस फायदेमंद हो सकता है। अनार के रस के रोजाना सेवन से दो सप्ताह के भीतर हाई बीपी वाले लोगों में ब्लड प्रेशर कम होता पाया गया है।

5. डायबिटीज में मदद करे (help in diabetes)

जब मधुमेह के प्रबंधन की बात आती है तो ऐसे स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ खोजना जो शुगर के स्तर के लिए हानिकारक न हों, एक कठिन कार्य हो सकता है। ऐसे में, अनार का रस एक अपवाद हो सकता है। अनार का रस मधुमेह रोगियों में इंसुलिन प्रतिरोध को कम कर सकता है और यहां तक कि उनके फास्टिंग शुगर (खाने से पहले शुगर का स्तर) को नियंत्रित कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...