Create

इमली की पत्तियों की चाय के 5 स्वास्थ्य लाभ - 5 Health Benefits Of Tamarind Leaf Tea

इमली की पत्तियों की चाय के 5 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
इमली की पत्तियों की चाय के 5 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

इमली की पत्तियों (tamarind leaves) से तैयार चाय का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इसके सेवन से मोटापा और कोलेस्ट्रॉल जैसी कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। इमली की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-मलेरियल और एंटी-अस्थेमेटिक गुण पाए जाते हैं। यह पेट और लिवर को साफ रखता है और दिल को सुरक्षित रखता है। इमली की पत्तियों से तैयार चाय का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। इससे मोटापा और कमजोर इम्यून पावर को बूस्ट कर सकते हैं। इमली की पत्तियों से बनी चाय का सेवन आप हर्बल टी के रूप में कर सकते हैं। इस लेख में इमली की पत्तियों की चाय के स्वास्थ्य लाभ बताये गए हैं। इस विषय पर जानने के लिए आगे पढ़िए।

इमली की पत्तियों की चाय के 5 स्वास्थ्य लाभ

1. पाचन क्रिया में करे सुधार (Improves digestion)

इमली की पत्तियों में मौजूद पोषक तत्व डाइजेस्टिव जूस को बढ़ावा देने में सहायता करता है। इससे आपकी पाचन क्रिया बेहतर होती है। इस चाय का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याओं से आराम मिलता है। इमली की चाय को आप अपने नियमित आहार में शामिल कर सकते हैं।

2. हृदय स्वास्थ्य का रखे ख्याल (Maintains a healthy heart)

इमली की पत्तियों में हृदय संबंधी समस्याओं को दूर करने का गुण होता है। यह फ्री रेडिकल्स (Free radicals) से बचाव करने में हमारी सहायता करती हैं । इमली की पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल से शरीर में होने वाले प्रभाव को कम करते हैं।

3. वजन कम करने में मददगार (Helpful in reducing weight)

इमली की पत्तियों की चाय पीने से स्वास्थ्य को बहुत फायदे होते हैं। इस चाय में मेटाबॉलिक सिंड्रोम दूर करने की क्षमता होती है। इसके सेवन से भूख कम लगती है और शरीर का वजन कम होता है। इमली की पत्तियों में एंटी-ओबेसिटी गुण पाया जाता है जो वजन को कम करने में सहायक होता है।

4. इम्यूनिटी को बढ़ावा दे (Promotes immunity)

इमली की पत्तियों में विटामिन C पाया जाता है, यह इम्युनिटी पावर को बूस्ट करने में प्रभावी माना जाता है। इसमें इम्यूनोमाड्यूलेटरी (Immunomodulatory) एक्टिविटीज पाई जाती हैं जो शरीर को बीमारियों से लड़ने में सहायता करती हैं।

5. मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद (Beneficial for diabetics)

इमली की पत्तियों में पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड पाए जाते हैं। ये शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं।। इमली के अर्क में एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने मे मदद करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment