आहार में टमाटर का उपयोग करने के 5 स्वस्थ और स्वादिष्ट तरीके!

5 Healthy and Delicious Ways To Use Tomato In Diet!
आहार में टमाटर का उपयोग करने के 5 स्वस्थ और स्वादिष्ट तरीके!

टमाटर आवश्यक पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भी भरे हुए हैं। भारतीय व्यंजनों में, टमाटर एक प्रमुख सामग्री है, जो व्यंजनों में गहराई, खट्टापन और ताज़ा रंग जोड़ता है। अपने आहार में टमाटर को शामिल करने के कुछ पौष्टिक तरीके आज हम आपको यहाँ विस्तार से बतायेंगे!

निम्नलिखित इन तरीकों के बारे में यहाँ जाने:

1. तीखी टमाटर की चटनी:

टमाटर की चटनी बेहद स्वादिष्ट होती है। इस तीखे खट्टे पेस्ट को बनाने के लिए, कटे हुए टमाटरों को सरसों, जीरा और लाल मिर्च पाउडर जैसे मसालों के मिश्रण के साथ भूनें। गुड़ या चीनी के साथ थोड़ी मिठास मिलाएं और इमली के पेस्ट या नींबू के रस के खट्टे के साथ इसे पूरा करें। इस चटनी का आनंद डोसा, इडली के साथ या समोसे या पकोड़े जैसे नाश्ते में डिप के रूप में लें।

youtube-cover

2. टमाटर रसम:

रसम एक पारंपरिक दक्षिण भारतीय डिश है जो स्वाद से भरपूर है और अपने गुणों के लिए जाना जाता है। काली मिर्च, जीरा और धनिया जैसे मसालों के सुगंधित मिश्रण के साथ टमाटर इस आरामदायक व्यंजन का आधार बनते हैं। इमली के गूदे और दाल के साथ पकाया गया टमाटर रसम न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि पाचन में भी सहायता करता है और प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। इसे उबले हुए चावल के साथ गरमागरम परोसें या अकेले ही सुखदायक सूप के रूप में पियें।

3. पनीर टमाटर करी:

पनीर, एक समृद्ध और मलाईदार करी में टमाटर के साथ अद्भुत रूप से मेल खाता है। सबसे पहले प्याज, अदरक और लहसुन को सुनहरा भूरा होने तक भून लें, फिर कटे हुए टमाटर और हल्दी, जीरा और गरम मसाला जैसे मसाले डालें। जब टमाटर गाढ़ी ग्रेवी में पक जाएं तो इसमें पनीर के टुकड़े डालें और अच्छी तरह गर्म होने तक पकाएं। ताज़े धनिये की पत्तियों से सजाएँ और नान या चावल के साथ परोसें और एक तृप्तिदायक भोजन बनाएँ।

4. टमाटर चावल:

टमाटर चावल, स्वादिष्ट एक-पॉट भोजन है जो जल्दी और आसानी से तैयार हो जाता है। गर्म तेल में सरसों के बीज, करी पत्ते और सूखी लाल मिर्च का तड़का लगाने से शुरुआत करें। हरी मिर्च, अदरक और लहसुन के साथ कटे हुए टमाटर डालें और तब तक पकाएं जब तक कि टमाटर टूटकर अपना रस न छोड़ दें। फिर, पहले से पके हुए चावल और हल्दी, धनिया और जीरा जैसे मसालों का मिश्रण मिलाएं। तले हुए काजू से सजाकर दही या रायते के साथ गरमागरम परोसें।

टमाटर चावल!
टमाटर चावल!

5. चाट मसाला के साथ टमाटर का सलाद:

एक ताज़ा और पौष्टिक साइड डिश या स्नैक के लिए, चाट मसाला के साथ एक साधारण टमाटर का सलाद बनाएं। पके टमाटरों के टुकड़े करें और उन्हें एक प्लेट में रखें, फिर उन पर चाट मसाला, थोड़ा नींबू का रस और एक चुटकी नमक छिड़कें। अधिक टेस्ट के लिए बारीक कटा हुआ प्याज, ताज़ा हरा धनिया और शायद थोड़ी हरी मिर्च डालें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा