सर्दियों में आपको गर्म रखने के लिए 5 स्वस्थ भारतीय स्नैक्स!

5 Healthy Indian Snacks to Keep You Warm in Winter!
सर्दियों में आपको गर्म रखने के लिए 5 स्वस्थ भारतीय स्नैक्स!

सर्दियाँ चालू हैं ऐसे में गर्म और आरामदायक नाश्ते की लालसा आम हो जाती है। अस्वास्थ्यकर विकल्पों में शामिल होने के बजाय, पौष्टिक और स्वादिष्ट भारतीय स्नैक्स का चयन क्यों न करें जो न केवल आपके स्वाद को संतुष्ट करते हैं बल्कि ठंड के महीनों के दौरान आपको गर्म भी रखते हैं?

इन 5 आसान और स्वास्थ्यवर्धक भारतीय स्नैक्स को आप इन सर्दियों की शाम के लिए ज़रूर चुने:

1. मसाला चाय और खाकरा:

खाकरा, एक पतली और कुरकुरी साबुत गेहूं की ब्रेड, मसालेदार चाय की गर्माहट के साथ पूरी तरह मेल खाती है। अदरक, इलायची और दालचीनी जैसे सुगंधित मसालों के साथ एक कप मसाला चाय तैयार करें और एक स्वादिष्ट नाश्ते के लिए साबुत गेहूं के खाखरा के साथ इसका आनंद लें जो आपको अंदर से गर्म कर देगा।

youtube-cover

2. हल्दी के साथ भुने हुए मखाना:

मखाना स्वस्थ और हल्का नाश्ता है जिसे पूरी तरह से भूनकर खाया जा सकता है। उन्हें थोड़े से घी में डालें और हल्दी छिड़कें, जो न केवल स्वाद बढ़ाता है बल्कि सूजन-रोधी लाभ भी लाता है। मखाना प्रोटीन से भरपूर होता है और सर्दियों का एक कुरकुरा और संतुष्टिदायक नाश्ता बनता है जिसे आप बिना किसी अपराध बोध के खा सकते हैं।

3. मूंग दाल चीला:

मूंग दाल चीला सर्दियों के लिए एक पौष्टिक और गर्म विकल्प है। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर, इन चीलों को बनाना आसान है। अतिरिक्त पोषण के लिए टमाटर, प्याज और पालक जैसी कटी हुई सब्जियाँ मिलाएँ। स्वाद बढ़ाने और पौष्टिक नाश्ता बनाने के लिए इन्हें पुदीने की चटनी के साथ परोसें।

4. बेक्ड शकरकंद चाट:

शकरकंद न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं। शकरकंद को पकाकर और उसके ऊपर चाट मसाला, दही और अनार के दाने छिड़क कर चाट का एक स्वास्थ्यवर्धक संस्करण बनाएं। यह नाश्ता न केवल संतोषजनक है बल्कि आपको ठंड के महीनों के दौरान ऊर्जावान बनाए रखने के लिए विटामिन और खनिजों की अच्छी खुराक भी प्रदान करता है।

बेक्ड शकरकंद चाट!
बेक्ड शकरकंद चाट!

5. सत्तू पराठा:

सत्तू, भुने चने से बना आटा, सर्दियों में कई भारतीय घरों में पसंदीदा है। इसे साबुत गेहूं के आटे और मसालों के साथ मिलाकर परांठे में शामिल करें. सत्तू परांठे न केवल प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं, बल्कि सर्दियों के नाश्ते या शाम के नाश्ते के लिए एक हार्दिक और गर्म विकल्प भी हैं। स्वाद के लिए इन्हें दही या अचार के साथ परोसें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा