5 स्वस्थ भारतीय स्ट्रीट फ़ूड जो आपको इस सर्दी में ज़रूर आज़माने चाहिए!

5 Healthy Indian Street Foods You Must Try This Winter!
5 स्वस्थ भारतीय स्ट्रीट फ़ूड जो आपको इस सर्दी में ज़रूर आज़माने चाहिए!

सर्दी आ गई है, और ठंडे मौसम का आनंद लेने का कुछ स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक भारतीय स्ट्रीट फूड खाने से बेहतर तरीका क्या हो सकता है? जबकि स्ट्रीट फूड को अक्सर अस्वास्थ्यकर होने के कारण बदनाम किया जाता है, ऐसे बहुत सारे विकल्प हैं जो आपके स्वास्थ्य से समझौता किए बिना आपके स्वाद को संतुष्ट कर सकते हैं।

5 स्वादिष्ट और पौष्टिक भारतीय स्ट्रीट फूड जो सर्दियों के मौसम के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं:

1. मसाला छाछ:

एक ताज़ा कप मसाला छाछ के साथ अपने स्ट्रीट फूड एडवेंचर की शुरुआत करें। यह पारंपरिक भारतीय पेय दही से बनाया जाता है और इसमें जीरा, धनिया और पुदीना का मिश्रण मिलाया जाता है। प्रोबायोटिक्स और पाचक मसालों से भरपूर, मसाला छाछ न केवल आपको गर्माहट देता है बल्कि पाचन में भी सहायता करता है, जिससे यह सर्दियों के स्वस्थ नाश्ते के लिए एक आदर्श विकल्प बन जाता है।

youtube-cover

2. स्प्राउट्स के साथ भेल पुरी:

भेल पुरी एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है जो अपनी कुरकुरी बनावट और तीखे स्वाद के लिए जाना जाता है। इसे स्वास्थ्यवर्धक बनाने के लिए, ऐसी भेल चुनें जिसमें अंकुरित मूंग शामिल हो। स्प्राउट्स बढ़े हुए विटामिन और खनिजों के साथ पोषण संबंधी ताकत जोड़ते हैं, जिससे आपको ठंड के महीनों के दौरान आवश्यक ऊर्जा मिलती है।

3. मेवों के साथ झाल मुरी:

झाल मुरी, कोलकाता की गलियों का एक प्रिय नाश्ता, मेवों का मिश्रण मिलाकर इसे और भी अधिक पौष्टिक बनाया जा सकता है। नाश्ते में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने और आवश्यक वसा प्रदान करने के लिए बादाम, अखरोट और मूंगफली को शामिल करें जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। मुरमुरे, सब्जियों और मेवों का संयोजन एक आनंददायक और पौष्टिक शीतकालीन व्यंजन बनाता है।

4. मसालों के साथ ग्रील्ड मकई:

भुट्टे पर मकई भारत में एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है, खासकर सर्दियों के मौसम में। सामान्य मक्खन से भरे संस्करण के बजाय, चाट मसाला, मिर्च पाउडर और नींबू के रस जैसे मसालों के मिश्रण के साथ पकाया हुआ ग्रील्ड मकई आज़माएं। यह कम कैलोरी वाला विकल्प फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो इसे अपराध-मुक्त और स्वादिष्ट शीतकालीन नाश्ता बनाता है।

5. मूंग दाल चीला रैप्स:

मूंग दाल चीला रैप्स!
मूंग दाल चीला रैप्स!

क्लासिक मूंग दाल चिल्ला को पौष्टिक रैप में बदलकर अपग्रेड करें। चीले को बेल मिर्च, गाजर और पालक जैसी रंगीन सब्जियों के मिश्रण से भरें। मूंग दाल प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है और सब्जियों के साथ मिलकर एक स्वादिष्ट और पौष्टिक शीतकालीन स्ट्रीट फूड विकल्प बनाती है। अतिरिक्त स्वाद के लिए इसके ऊपर मिंटी दही की चटनी डालें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा