मजबूत दिल के लिए पीएं ये 5 ताजगी से भरी विंटर ड्रिंक्स!

5 Healthy Winter Drinks For a Stronger Heart!
मजबूत दिल के लिए पीएं ये 5 ताजगी से भरी विंटर ड्रिंक्स!

दिल के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना और इन सर्दियों में गर्म रहना आवश्यक है। स्वादिष्ट और हृदय-स्वस्थ विंटर ड्रिंक्स का आनंद लेने से बेहतर तरीका क्या हो सकता है? इसलिए आज हम कुछ ऐसी ड्रिंक्स आपके लिए लेकर आए है जो न केवल आपको आरामदायक रखते हैं बल्कि मजबूत और स्वस्थ दिल में भी योगदान करते हैं।

निम्नलिखित इन 5 ताजगी से भरी ड्रिंक्स के बारे में आप यहाँ जान सकते हैं:-

1. सिट्रस ट्विस्ट के साथ ग्रीन चाय:

ग्रीन टी अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए प्रसिद्ध है, जो हृदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाती है। नींबू या संतरे का निचोड़ जैसे साइट्रस ट्विस्ट जोड़ने से न केवल स्वाद बढ़ता है बल्कि विटामिन सी की अतिरिक्त खुराक भी मिलती है। यह विटामिन सूजन से निपटने में मदद करता है और रक्त वाहिका स्वास्थ्य का समर्थन करता है, एक मजबूत हृदय प्रणाली को बढ़ावा देता है।

सिट्रस ट्विस्ट के साथ ग्रीन चाय!
सिट्रस ट्विस्ट के साथ ग्रीन चाय!

2. गर्म हल्दी लट्टे:

हल्दी, अपने सक्रिय यौगिक करक्यूमिन के साथ, सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव रखती है। सर्दियों के महीनों के दौरान गर्म हल्दी लट्टे एक आरामदायक और दिल के लिए स्वस्थ विकल्प हो सकता है। काली मिर्च का एक टुकड़ा शामिल करने से करक्यूमिन का अवशोषण बढ़ जाता है, जिससे हृदय स्वास्थ्य के लिए इसके संभावित लाभ अधिकतम हो जाते हैं।

3. ओट मिल्क हॉट चॉकलेट:

जई के दूध का उपयोग करके हृदय-स्वस्थ विकल्प के साथ पारंपरिक हॉट चॉकलेट की जगह लें। ओट्स बीटा-ग्लूकेन से भरपूर होते हैं, जो अपने कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुणों के लिए जाने जाते हैं। इसे डार्क कोको में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट के साथ मिलाएं, और आपके पास एक स्वादिष्ट हॉट चॉकलेट होगी जो हृदय क्रिया में सहायता करती है। अतिरिक्त हृदय लाभ के लिए कम से कम 70% कोको वाली डार्क चॉकलेट चुनें।

4. हिबिस्कस चाय आसव:

हिबिस्कस चाय न केवल अपने जीवंत लाल रंग के साथ देखने में आकर्षक है, बल्कि दिल के स्वास्थ्य के मामले में भी कारगर है। अध्ययनों से पता चलता है कि हिबिस्कस चाय निम्न रक्तचाप में मदद कर सकती है। हिबिस्कस में मौजूद प्राकृतिक यौगिक वासोडिलेशन में योगदान करते हैं, जिससे बेहतर रक्त प्रवाह को बढ़ावा मिलता है। इस सर्दी में एक गर्म कप हिबिस्कस चाय का आनंद लें और हृदय संबंधी लाभों का लाभ उठाएं।

youtube-cover

5. दालचीनी और अदरक युक्त गर्म सेब साइडर:

क्लासिक एप्पल साइडर में दालचीनी और अदरक मिलाकर एक हृदय-स्वस्थ ट्विस्ट बनाएं। दालचीनी को कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने से जोड़ा गया है, जबकि अदरक में सूजन-रोधी गुण होते हैं। यह आनंददायक संयोजन न केवल आपको गर्माहट देता है बल्कि समग्र हृदय स्वास्थ्य का भी समर्थन करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा