दिन की शुरुआत करने के लिए 5 Heart-Healthy Drinks!

5 Heart-Healthy Drinks To Start Your Day!
दिन की शुरुआत करने के लिए 5 Heart-Healthy Drinks!

एक स्वस्थ हृदय समग्र कल्याण की नींव है। जैसे ही हम एक नए दिन की शुरुआत करते हैं, सुबह हम जो विकल्प चुनते हैं वह हमारे हृदय स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। दिल के लिए स्वस्थ पेय को अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल करना आपके दिल को पोषण देने का एक स्वादिष्ट और सरल तरीका है।

दिन की शुरुआत दिल को स्वस्थ रखने के लिए 5 ताज़ा पेय पदार्थ ये हो सकते हैं:

1. ग्रीन टी:

अपनी समृद्ध एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के लिए जानी जाने वाली ग्रीन टी हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। कैटेचिन और फ्लेवोनोइड्स से भरपूर, ग्रीन टी को कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और धमनियों की कार्यक्षमता में सुधार से जोड़ा गया है। अपने दिन की शुरुआत हृदय-शक्ति बढ़ाने वाले पेय के साथ करने के लिए अपनी सुबह की कॉफी की जगह एक कप ग्रीन टी लें।

youtube-cover

2. संतरे का रस:

ताजा निचोड़ा हुआ संतरे का रस हृदय-सुरक्षात्मक पोषक तत्वों का एक स्वादिष्ट स्रोत है। विटामिन सी, पोटेशियम और फ्लेवोनोइड से भरपूर, यह रक्तचाप को कम करने में मदद करता है और समग्र हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है। अनावश्यक मिठास के बिना अधिकतम लाभ का आनंद लेने के लिए 100% प्राकृतिक, बिना चीनी मिलाए संतरे का रस चुनें।

3. बेरी स्मूथी:

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी जैसे एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और विटामिन से भरपूर होते हैं। दिल के लिए स्वस्थ नाश्ते के विकल्प के लिए इन्हें दही या बादाम के दूध के साथ एक स्वादिष्ट स्मूदी में मिलाएं। जामुन में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है, जबकि एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ते हैं, जिससे दिल स्वस्थ रहता है।

4. चुकंदर का रस:

चुकंदर का रस हृदय स्वास्थ्य के लिए एक प्राकृतिक पावरहाउस है। नाइट्रेट से भरपूर चुकंदर रक्त वाहिकाओं को फैलाने, रक्त प्रवाह में सुधार करने और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। बीटलेन्स की उपस्थिति, चुकंदर के लिए अद्वितीय एंटीऑक्सिडेंट, हृदय समारोह को और अधिक समर्थन देती है। एक जीवंत और हृदय-स्फूर्तिदायक शुरुआत के लिए अपनी सुबह की दिनचर्या में एक छोटा गिलास चुकंदर का रस शामिल करें।

चुकंदर का रस!
चुकंदर का रस!

ओट्स मिल्क:

ओट्स अपने हृदय-अनुकूल गुणों के लिए जाना जाता है, और ओट मिल्क एक शानदार डेयरी-मुक्त विकल्प है। ओट बीटा-ग्लूकेन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है, जिससे यह हृदय स्वास्थ्य के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बन जाता है। सुबह गर्म जई के दूध के लट्टे का आनंद लें, जई के फायदों को अपनी पसंदीदा कॉफी के आरामदायक अनुष्ठान के साथ मिलाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा