वजन घटाने के लिए 5 उच्च-प्रोटीन भारतीय भोजन!

5 High-Protein Indian Meals for Weight Loss!
वजन घटाने के लिए 5 उच्च-प्रोटीन भारतीय भोजन!

भारतीय व्यंजन अपने समृद्ध और विविध स्वादों के लिए जाना जाता है, लेकिन यह उन लोगों के लिए भी एक बढ़िया विकल्प हो सकता है जो अपना अतिरिक्त वजन कम करना चाहते हैं। वजन घटाने के लिए उच्च-प्रोटीन भोजन आवश्यक है क्योंकि वे आपको पूर्ण और संतुष्ट रखते हैं, लालसा को कम करते हैं और मांसपेशियों को संरक्षित करने में मदद करते हैं।

निम्नलिखित इन 5 बिन्दुओं के माध्यम से जाने:-

चना करी (चना मसाला)

चने की करी, या चना मसाला, एक स्वादिष्ट और प्रोटीन से भरपूर भारतीय व्यंजन है। चना पौधे-आधारित प्रोटीन, फाइबर और विभिन्न आवश्यक पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत है। इस व्यंजन को और भी स्वास्थ्यवर्धक बनाने के लिए, कम तेल का उपयोग करें और साथ में साबुत गेहूं की रोटी या भूरे चावल का विकल्प चुनें।

youtube-cover

2. तंदुरी चिकन

तंदूरी चिकन एक लोकप्रिय भारतीय व्यंजन है जिसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक और वसा की मात्रा कम होती है। चिकन को दही और मसालों के मिश्रण में मैरीनेट किया जाता है, फिर तंदूर (मिट्टी के ओवन) में पूरी तरह से भून लिया जाता है। खाना पकाने की यह विधि कैलोरी की मात्रा कम रखते हुए चिकन के रस को बरकरार रखती है।

3. दाल

दाल भारतीय व्यंजनों का एक प्रमुख व्यंजन है। दालें पौधे-आधारित प्रोटीन और फाइबर का एक शानदार स्रोत हैं। इनमें कैलोरी भी कम होती है और ये आपके समग्र कैलोरी सेवन को कम करके आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद कर सकते हैं। विभिन्न प्रकार की दालें, जैसे मूंग दाल, तूर दाल और मसूर दाल, आपके स्वाद के अनुरूप विभिन्न तरीकों से तैयार की जा सकती हैं।

4. भुनी हुई मछली

भुनी हुई मछली!
भुनी हुई मछली!

मछली प्रोटीन और आवश्यक ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है। भारतीय मसालों के मिश्रण के साथ ग्रिल्ड मछली आपके वजन घटाने के मेनू में एक आनंददायक और स्वस्थ जोड़ हो सकती है। सैल्मन, ट्यूना, या तिलापिया जैसी मछलियाँ उत्कृष्ट विकल्प हैं। संतुलित और पौष्टिक भोजन के लिए इसे भुनी हुई सब्जियों के साथ मिलाएं।

5. पनीर टिक्का

पनीर टिक्का एक शाकाहारी विकल्प है जिसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। पनीर को दही और मसालों के साथ मैरीनेट किया जाता है, फिर सुनहरा और हल्का जलने तक ग्रिल या भूना जाता है। यह उन लोगों के लिए एक स्वादिष्ट विकल्प है जो मांस नहीं खाते हैं, और यह प्रोटीन सामग्री के मामले में भी उतना ही संतोषजनक है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now