Create
Notifications

किडनी बचाव के 5 घरेलू उपाय: Kidney Bachaav Ke 5 Gharelu Upaay

फोटो: Lokmat News Hindi
फोटो: Lokmat News Hindi
Amit Shukla
ANALYST

किडनी (Kidney) को कई लोग राजमा जैसा बताते हैं लेकिन राजमा जैसा दिखने वाला ये अंग ही आपका हाजमा ठीक रखता है। अगर इसमें जरा सी भी दिक्कत होती है तो उससे आपको काफी नुकसान हो सकता है। मल हो या मूत्र, ये दोनों को ठीक रखने का एकमात्र सूत्र है। इसमें होने वाली दिक्कत से आपको डॉक्टर के पास जाना पड़ सकता है।

किडनी में होने वाली परेशानियों को ठीक करने के लिए हम सबके घरों में कई चीजें मौजूद हैं लेकिन उसके बावजूद हम सब गलत चीजों का सेवन करके किडनी को मुश्किल में ड़ाल रहे होते हैं। आइए आपको उन घरेलू चीजों के बारे में बताते हैं जिनके इस्तेमाल से आप किडनी को स्वस्थ रख सकते हैं।

किडनी बचाव के 5 घरेलू उपाय: Kidney Bachaav Ke 5 Gharelu Upaay

अदरक: Adrak/ Ginger

अदरक वाली चाय हो या फिर अदरक या यूँ ही इस्तेमाल करना हो, एंटी ऑक्सीडेंट्स (Anti Oxidants) से भरपूर अदरक में आपकी किडनी को ठीक रखने का माद्दा है। दरअसल अदरक में मौजूद जिन्जेरॉल्स एक सक्रिय यौगिक और एंटी बैक्टीरियल एजेंट है, जो किडनी में बैक्टीरिया का फैलना रोकता है और सूजन कम रखता है।

अजवायन: Ajwain/ Carrom Seeds

ये वो तत्व है जो आपके खाने में इस्तेमाल होता है। इसके अंग्रेजी नाम से परेशान ना हो जाइएगा क्योंकि ये उस खेलने के लिए इस्तेमाल होने वाले कैरम से कोई रिश्ता नहीं रखता है। इसमें पोटैशियम और सोडियम प्रचुर होता है जो किडनी को ठीक रखता है। अगर आप अजवाइन की जड़ का इस्तेमाल कर सकें तो उससे पेशाब ज्यादा बनती है और शरीर के टॉक्सिन्स भी निकल जाते हैं।

हल्दी: Haldi / Turmeric

हल्दी में करक्यूमिन नाम का एक अवयव होता है। यह हर तरह के माइक्रोब का विकास और विस्तार रोकता है तथा किडनी को स्वस्थ रखता है। वैसे भी हल्दी को शरीर के लिए सबसे लाभकारी माना जाता है। एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti Inflammatory) और एंटी बैक्टीरियल (Anti Bacterial) गुणों से भरपूर हल्दी सेहत के लिए लाभकारी है।

लहसुन: Lehsun / Garlic

लहसुन को अमूमन लोग खाने में इस्तेमाल करते हैं । ऐसे भी कई लोग हैं जो अपनी धार्मिक मान्यताओं के कारण इसका सेवन नहीं करते हैं। इसमें कोई दिक्कत नहीं है क्योंकि हमें सबकी धार्मिक मान्यताओं का सम्मान करना चाहिए। इस स्थिति में आप अन्य चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। लहसुन में एलिसिन तत्व होता है, जो किडनी में बैक्टीरिया संक्रमण व सूजन कम रखता है।

पानी पिएं: Paani Piyein/ Drink Water

पानी ही जीवन है। आपके शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी है और ऐसे में अगर आप पानी को लगातार पीते हैं और शरीर में उसकी कमी नहीं होने देते हैं तो आपको किडनी से जुड़ी दिक्कत नहीं हो सकती है। पानी को जीवन दायनी कहा जाता है और उसके पीछे एक बड़ा महत्वपूर्ण कारण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now