बे-मौसम जुकाम से हैं परेशान, अपनाएं ये 5 घरेलू उपचार

बे-मौसम जुकाम से हैं परेशान, अपनाएं ये 5 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बे-मौसम जुकाम से हैं परेशान, अपनाएं ये 5 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सर्दी और फ्लू के लिए वायरस जिम्मेदार हैं, इसलिए एंटीबायोटिक्स इन बीमारियों को ठीक करने या रोकने में सक्षम नहीं हैं। भरपूर आराम, तरल पदार्थ और घरेलू उपचार लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। सर्दियों की शुरुआत के साथ, सर्दी और फ्लू होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। सर्दी और फ्लू वायरस के कारण होते हैं और ऊपरी श्वसन पथ को प्रभावित करते हैं। सामान्य लक्षणों में सिरदर्द, बुखार, नाक बहना या बंद होना, शरीर में दर्द, खांसी और छींक आना शामिल हैं। यद्यपि यदि आप बहुत असहज महसूस कर रहे हैं, तो आप डॉक्टर से मिल सकते हैं, अन्यथा पारंपरिक घरेलू उपचार भी सामान्य सर्दी और फ्लू के लिए अद्भुत काम करते हैं। इस लेख के माध्यम से हम बे-मौसम जुकाम के लिए घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं।

बे-मौसम जुकाम से हैं परेशान, अपनाएं ये 5 घरेलू उपचार (5 Home Remedies For Cold And Flu In Hindi)

1. हल्दी वाला दूध और घी (Turmeric Milk and Ghee)

हम सभी जानते हैं कि हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। दूध में हल्दी को घी में उबालकर पीने से सर्दी और फ्लू के लक्षणों से राहत मिलती है। अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए रात को सोने से पहले इस काढ़े (concoction) का सेवन करें।

2. काढ़ा तैयार करें (Prepare Kadha)

काढ़ा (concoction) जड़ी-बूटियों और मसालों का मिश्रण है जिसमें दालचीनी, लौंग, काली मिर्च, देसी घी, अदरक, तुलसी और लहसुन शामिल हैं।

3. शहद और मसाले (Honey and spices)

शहद में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। शहद में काली मिर्च और अदरक का रस मिलाकर पीने से गले की खराश दूर होती है। गले की जलन को शांत करने के लिए आप सिर्फ एक बड़ा चम्मच शहद भी ले सकते हैं।

4. लहसुन (Garlic)

लहसुन का प्रयोग लगभग सभी प्रकार के व्यंजनों में किया जाता है। इसके चिकित्सीय लाभों के लिए इसका उपयोग सदियों से किया जाता रहा है। यह कई शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट सहित लगभग 100 सक्रिय रासायनिक यौगिकों से भरा हुआ है। अगर आपको सांस लेने में तकलीफ है तो लहसुन उबाल लें। टॉन्सिलिटिस (tonsilitis) के लिए मैश किए हुए लहसुन को सिरके के साथ मिलाएं और फिर इससे गरारे करें। सिरदर्द के लिए आप अपने मंदिरों पर लहसुन की मालिश कर सकते हैं।

5. नींबू के साथ शहद लें (Take honey with lemon)

संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए नींबू में शहद मिलाना बहुत अच्छा होता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और सर्दी और फ्लू के लक्षणों से राहत दिलाने में भी मदद करता है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

Edited by Vineeta Kumar