यहाँ जाने बाहों में पसीना आने के 5 घरेलू उपचार!

5 Home Remedies For Sweating Arms!
यहाँ जाने बाहों में पसीना आने के 5 घरेलू उपचार!

पसीना आना एक प्राकृतिक शारीरिक क्रिया है जो शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करती है, लेकिन अत्यधिक पसीना आना, जिसे हाइपरहाइड्रोसिस भी कहा जाता है, असुविधाजनक हो सकता है। ऐसे कई सरल घरेलू उपचार हैं जिन्हें आप प्रभावी ढंग से पसीने वाली बाहों को प्रबंधित करने के लिए आज़मा सकते हैं।

निम्नलिखित इन 5 आसान उपायों के बारे में यहाँ जाने:

1. सेब का सिरका:

सेब का सिरका अपने कसैले गुणों के लिए जाना जाता है, जो पसीने की ग्रंथियों को संकुचित करने और अत्यधिक पसीने को कम करने में मदद कर सकता है। सेब साइडर सिरका और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं और कॉटन बॉल या पैड का उपयोग करके इस घोल को अपनी बगलों पर लगाएं। गुनगुने पानी से धोने से पहले इसे 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को प्रतिदिन दोहराएं।

सेब का सिरका!
सेब का सिरका!

2. बेकिंग सोडा:

बेकिंग सोडा या सोडियम बाइकार्बोनेट, पसीने को नियंत्रित करने और दुर्गंध को खत्म करने का एक और प्रभावी उपाय है। बेकिंग सोडा और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बनाएं, फिर इसे अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं। पानी से धोने से पहले इसे लगभग 15 मिनट तक लगा रहने दें। बेकिंग सोडा नमी को अवशोषित करने और गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को बेअसर करने में मदद करता हैं।

3. टी ट्री ऑयल:

टी ट्री ऑयल में प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो पसीने से संबंधित गंध पैदा करने के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया से निपटने में मदद कर सकते हैं। टी ट्री ऑयल को पानी या नारियल तेल जैसे किसी वाहक तेल के साथ पतला करें, फिर इसे कॉटन बॉल का उपयोग करके अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं। अपने कपड़े पहनने से पहले इसे सूखने दें। टी ट्री ऑयल न केवल पसीने को नियंत्रित करने में मदद करता है बल्कि आपकी त्वचा को स्वस्थ और संक्रमण से भी मुक्त रखता है।

4. टैल्कम पाउडर:

टैल्कम पाउडर अधिक पसीने को सोखने और आपकी बाहों को सूखा रखने में मदद कर सकते हैं। नहाने के बाद, अपने अंडरआर्म्स को तौलिए से थपथपाकर सुखाएं, फिर अपनी त्वचा पर टैल्कम पाउडर की एक पतली परत लगाएं। सूखापन और ताजगी बनाए रखने के लिए पूरे दिन आवश्यकतानुसार दोबारा लगाना सुनिश्चित करें।

youtube-cover

5. हाइड्रेटेड रहें और संतुलित आहार लें:

दिन भर में भरपूर पानी पीने से आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और अत्यधिक पसीना आने से रोकता है। मसालेदार भोजन, कैफीन से बचें, क्योंकि ये पसीने को ट्रिगर कर सकते हैं। अपने शरीर को ठंडा रखने और पसीने की संभावना को कम करने के लिए फलों, सब्जियों और लीन प्रोटीन से भरपूर संतुलित आहार चुनें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा