यहाँ जाने मुँह के छालों के इलाज के लिए 5 घरेलू उपचार!

5 Home Remedies For Treating Mouth Ulcers!
यहाँ जाने मुँह के छालों के इलाज के लिए 5 घरेलू उपचार!

मुंह के छाले, मुंह में बनने वाले छोटे, दर्दनाक घाव होते हैं। मुंह के छाले खाने और बात करने को असुविधाजनक बना सकते हैं और तनाव, चोट या कुछ खाद्य पदार्थों जैसे विभिन्न कारकों के कारण हो सकते हैं। हालांकि वे आम तौर पर एक या दो सप्ताह के भीतर अपने आप ठीक हो जाते हैं, ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो दर्द को कम करने और तेजी से उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

निम्नलिखित इन 5 सरल लेकिन प्रभावी उपायों के बारे में यहाँ जाने:

1. खारे पानी से कुल्ला:

मुंह के छालों के लिए सबसे पुराने और सबसे प्रभावी उपचारों में से एक है खारे पानी से कुल्ला करना। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं और इसे थूकने से पहले लगभग 30 सेकंड के लिए अपने मुंह में घुमाएं। नमक सूजन को कम करने में मदद करता है और एक प्राकृतिक कीटाणुनाशक के रूप में कार्य करता है, उपचार को बढ़ावा देता है और दर्द से राहत देता है।

खारे पानी से कुल्ला!
खारे पानी से कुल्ला!

2. शहद:

शहद अपने जीवाणुरोधी और सूजन-रोधी गुणों के लिए जाना जाता है, जो इसे मुंह के छालों के लिए एक उत्कृष्ट उपाय बनाता है। एक रुई के फाहे का उपयोग करके थोड़ी मात्रा में कच्चा शहद सीधे अल्सर पर लगाएं। अपना मुँह पानी से धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। अल्सर ठीक होने तक इसे दिन में कुछ बार दोहराएं।

3. नारियल तेल लगाना:

नारियल तेल मुह में लगाने और बाहर थूकने से पहले कई मिनट तक अपने मुँह में घुमाना होता है। नारियल के तेल में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने और संक्रमण को रोकने में मदद कर सकते हैं। अल्सर या मुंह के छाले के क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करते हुए, प्रत्येक दिन 10-15 मिनट के लिए अपने मुंह में नारियल तेल का एक बड़ा चमचा घुमाने का प्रयास करें।

4. एलोवेरा जेल:

एलोवेरा अपने सुखदायक और उपचार गुणों के लिए प्रसिद्ध है। ताजा एलोवेरा जेल को सीधे अल्सर पर लगाएं और पानी से अपना मुंह धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए मुह में छोड़ दें। एलोवेरा अल्सर के तेजी से उपचार को बढ़ावा देते हुए दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

youtube-cover

5. कैमोमाइल चाय से कुल्ला:

कैमोमाइल चाय अपने शांत और सूजन-रोधी गुणों के लिए जानी जाती है, जो दर्द से राहत देने और मुंह के छालों के उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। एक कप कैमोमाइल चाय बनाएं, इसे ठंडा होने दें और फिर इसे माउथवॉश के रूप में उपयोग करें, इसे थूकने से पहले एक या दो मिनट के लिए अपने मुंह में घुमाएं। राहत के लिए आप इसे दिन में कई बार दोहरा सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा