फटी एड़ियों को तुरंत ठीक करने के 5 घरेलू उपाय!

5 Home Remedies To Fix Cracked Heels Instantly!
फटी एड़ियों को तुरंत ठीक करने के 5 घरेलू उपाय!

क्या आपकी फटी एड़ियाँ असुविधा का कारण बन रही हैं? चिंता न करें, ऐसे कई आसान और प्राकृतिक उपचार हैं जिन्हें आप घर पर आज़माकर इन्हें तुरंत ठीक कर सकते हैं। फटी एड़ियाँ, शुष्क त्वचा, पैरों की उचित देखभाल की कमी या कुछ चिकित्सीय स्थितियों के कारण हो सकती है। राहत प्रदान करने और उपचार को बढ़ावा देने के लिए यहां कुछ सरल घरेलू उपचार दिए गए हैं.

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से जाने इन 5 घरेलू उपायों के बारे में:-

नियमित रूप से मॉइस्चराइज़ करें:

फटी एड़ियों नियमित रूप से अपने पैरों को मॉइस्चराइज़ करने से महत्वपूर्ण अंतर आ सकता है। त्वचा को मुलायम बनाने के लिए सोने से पहले अपने पैरों को लगभग 15 मिनट तक गर्म पानी में भिगोएँ। उन्हें थपथपाकर सुखाएं और मॉइस्चराइज़र या फ़ुट क्रीम की एक मोटी परत लगाएं जिसमें शिया बटर, नारियल तेल या ग्लिसरीन जैसे तत्व हों। रात भर नमी बनाए रखने के लिए एक जोड़ी साफ़ मोज़े पहन लें।

नियमित रूप से मॉइस्चराइज़ करें!
नियमित रूप से मॉइस्चराइज़ करें!

धीरे से स्क्रब करें:

मृत त्वचा का जमाव एड़ियों के फटने का कारण बन सकता है। स्क्रब करने के लिए, मोटे समुद्री नमक या चीनी को जैतून के तेल या शहद के साथ मिलाकर एक साधारण स्क्रब बनाएं। मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए अपने पैरों को धीरे-धीरे गोलाकार गति में रगड़ें। बाद में धो लें और मॉइस्चराइज़ करें। बहुत अधिक आक्रामक होने से बचें, क्योंकि कठोर रगड़ने से स्थिति और खराब हो सकती है।

भीतर से नमी:

भरपूर पानी पीने से आपकी त्वचा को अंदर से बाहर तक नमीयुक्त रखने में मदद मिलती है। अपने पैरों की त्वचा सहित संपूर्ण त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें। हाइड्रेटेड त्वचा के फटने का खतरा कम होता है।

पैरों को भिगोना:

अपने पैरों को भिगोने से तुरंत राहत मिल सकती है और त्वचा को मुलायम बनाने में मदद मिल सकती है। आप गर्म पानी में एक कप नमक मिला सकते हैं और इसमें अपने पैरों को लगभग 20 मिनट तक भिगो सकते हैं। एप्सम नमक में मैग्नीशियम होता है, जो त्वचा के उपचार में सहायता कर सकता है। भीगने के बाद, किसी भी ढीली मृत त्वचा को हटाने के लिए अपने पैरों को झांवे से धीरे से रगड़ें।

प्राकृतिक तेल:

youtube-cover

कुछ तेलों में सुखदायक और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो फटी एड़ियों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। नारियल का तेल, बादाम का तेल और जैतून का तेल अच्छे विकल्प हैं। अपने पैरों पर तेल लगाएं और धीरे से मालिश करें। अतिरिक्त लाभ के लिए आप इन तेलों को लैवेंडर या चाय के पेड़ के तेल जैसे आवश्यक तेलों की कुछ बूंदों के साथ भी मिला सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now