ओपन पोर्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

ओपन पोर्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
ओपन पोर्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

त्वचा पर खुले रोमछिद्र (Open pores) छोटे-छोटे गड्ढों के समान होते हैं और इन्हीं चौड़े छिद्रों के कारण आपका चेहरा बेजान और बूढ़ा लगने लगता है। कई लोग इसी वजह से अपने खुले रोमछिद्रों से छुटकारा पाना चाहते हैं। उनके उच्च सीबम (sebum) उत्पादन के कारण ज्यादातर तैलीय त्वचा वाले लोग इस समस्या के शिकार होते हैं। खुले रोमछिद्रों के कारण ब्लैकहेड्स और मुंहासे हो सकते हैं, जो आपके रूप-रंग को खराब कर सकते हैं। आनुवांशिकी, त्वचा की खराब देखभाल और तनाव सहित कई कारण इसका कारण बन सकते हैं। साथ ही, जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी त्वचा का लचीलापन कम होने लगता है, जिससे समस्या और भी गंभीर हो जाती है। त्वचा के Open Pores की उपस्थिति को कम करने के कई तरीके हैं। घरेलू उपचारों का उपयोग करके खुले छिद्रों को कैसे सील करें, यह जानने के लिए लेख अंत तक पढ़ें।

ओपन पोर्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय (5 Home Remedies To Get Rid Of Open Pores In Hindi)

youtube-cover

1. एलोवेरा जेल (Aloe vera gel)

एलोवेरा को मॉइस्चराइज़ करके चेहरे के बड़े पोर्स को कम करने में मदद करता है। जेल तेल और मलबे के अवरुद्ध छिद्रों को साफ करते हुए त्वचा को साफ और पोषण देता है। कुछ मिनट के लिए पोर्स पर एलोवेरा जेल से मसाज करें। इसे 10 मिनट के लिए अपनी त्वचा में समा जाने दें। इसके बाद इसे ठंडे और साफ पानी से अच्छे से धो लें। रोजाना एलोवेरा जेल को अपने रोमछिद्रों पर लगाने से उनका आकार जल्दी कम हो जाएगा।

2. सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

सेब के सिरके को त्वचा को साफ करने और छिद्रों के आकार को कम करने के लिए कहा जाता है। यह आपकी त्वचा को टाइट करता है और टोनर के रूप में काम करता है। यह सूजन को कम करने में भी मदद करता है। रोजाना सेब के सिरके को स्किन टोनर की तरह इस्तेमाल करें। एक बड़ा चम्मच सेब का सिरका और एक बड़ा चम्मच पानी मिलाएं। सिरके में रूई भिगोकर चेहरे पर लगाएं। इसे हवा में सूखने दें।

3. पपीता (Papaya)

पपीता टोनिंग और रोमछिद्रों को संकुचित करने के लिए अच्छा होता है। यह त्वचा को पूरी तरह से शुद्ध करने के लिए प्रदूषकों को हटाता है और रोमछिद्रों को खोलता है। पके पपीते के कुछ स्लाइस को मैश करके चेहरे पर मसाज करें। इसे धोने से पहले 20 मिनट तक लगा रहने दें। इस इलाज को हर दूसरे दिन दोहराएं।

4. मीठा सोडा (Baking Soda)

बेकिंग सोडा में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंहासों और फुंसियों के इलाज में मदद करते हैं। यह त्वचा से मृत त्वचा कोशिकाओं, गंदगी और अन्य अशुद्धियों को हटाने में मदद करता है। बेकिंग सोडा अपनी एकाग्रता को नियंत्रित करके त्वचा के पीएच को स्थिर करता है। दो चम्मच बेकिंग सोडा में दो चम्मच गर्म पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को पोर्स पर लगाएं और सर्कुलर मूवमेंट में 30 सेकंड के लिए धीरे से मसाज करें। ठंडे पानी का उपयोग करके, इसे अच्छी तरह धो लें। इस उपचार का इस्तेमाल हर तीन से चार दिनों के अंतराल पर किया जाना चाहिए।

5. केला (Banana)

केले के छिलके में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ल्यूटिन और मिनरल पोटैशियम खुले छिद्रों को कम करके त्वचा की मरम्मत और नवीनीकरण में मदद करते हैं। एक केले का छिलका लें। केले के छिलके की निचली परत का उपयोग करके इसे धीरे से अपने चेहरे पर मलें। फिर 10 से 15 मिनट बाद इसे धो लें। इस अभ्यास को हर दूसरे दिन अपनाएं।

अपने ओपन पोर्स को अपने रास्ते में न आने दें! अपने रोमछिद्रों को बढ़ने और अवरुद्ध होने से बचाने के लिए इन घरेलू उपचारों को अपनी स्किनकेयर दिनचर्या के हिस्से के रूप में लागू करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now