कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपचार

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) रक्त में वसायुक्त पदार्थ है। कोलेस्ट्रॉल 2 प्रकार का होता है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए दोनों के बीच सही संतुलन जरूरी है। आपके शरीर में अधिकांश कोलेस्ट्रॉल आपके लिवर द्वारा निर्मित होता है, शेष आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से आता है। हृदय रोग के मुख्य कारणों में से एक उच्च कोलेस्ट्रॉल है। अपने स्वास्थ्य लक्ष्यों को प्राप्त करने और बनाए रखने के लिए, एक स्वस्थ आहार महत्वपूर्ण है। एक पौष्टिक आहार, लगातार व्यायाम, इष्टतम शरीर के वजन को बनाए रखने और आम तौर पर स्वस्थ जीवन शैली जीने के संयोजन के माध्यम से, उच्च कोलेस्ट्रॉल को प्रभावी ढंग से रोका और कम किया जा सकता है। जीवनशैली में बदलाव और घरेलू उपचार कई लोगों में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने या नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हम कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपचार (5 Home Remedies To Reduce Cholesterol In Hindi)

youtube-cover

1. लहसुन (Garlic)

लहसुन अक्सर भारतीय व्यंजनों में प्रयोग किया जाता है और इसके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। अमीनो एसिड, विटामिन, मिनरल और ऑर्गोसल्फर पदार्थ जैसे एलिसिन, एजोइन, एस-एलिलसिस्टीन, एस-एथिलसिस्टीन और डायलिलसल्फाइड लहसुन के सभी घटक हैं।

2. ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी, सबसे लोकप्रिय पानी, पॉलीफेनोल्स का एक बड़ा स्रोत है। स्वास्थ्य की दृष्टि से इन पदार्थों से मानव शरीर को बहुत लाभ होता है। इसके प्रतिदिन सेवन से आप अपने बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं।

3. ओमेगा 3 डाइट (Omega 3 diet)

ओमेगा-3 मनुष्यों में सेल स्वास्थ्य रखरखाव और LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करने में योगदान देता है। यह ट्राइग्लिसराइड्स (triglycerides) को कम करने में भी मदद करता है और दिल के दौरे और हमले के जोखिम को कम करता है। सप्ताह में दो बार ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मछली का सेवन करने से ट्राइग्लिसराइड के स्तर को काफी कम करने में मदद मिल सकती है।

4. व्यायाम (Exercise)

यदि आप अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना चाहते हैं तो पूरे दिन अधिक शारीरिक गतिविधि में संलग्न होना आवश्यक है। आप अपनी किसी भी पसंदीदा गतिविधि में व्यायाम कर सकते हैं, जैसे नृत्य, पैदल चलना, तैराकी और साइकिल चलाना। हालांकि प्रति सप्ताह 2.5 या अधिक घंटे सबसे अच्छा है, व्यायाम की कोई भी मात्रा स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। यदि किसी व्यक्ति को हृदय रोग या अन्य स्वास्थ्य स्थितियां हैं, तो शुरू करने से पहले सुरक्षित व्यायाम के बारे में डॉक्टर से चर्चा करनी चाहिए।

5. जॉगिंग (Jogging)

यह आपके वजन को प्रबंधित करने और आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए एक बेहतरीन व्यायाम है। कुछ किलोमीटर की आसान जॉगिंग के कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले प्रभाव कुछ किलोमीटर की तुलना में अधिक हो सकते हैं। लंबी दूरी के धावकों ने कम दूरी के धावकों की तुलना में अपने एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में नाटकीय रूप से सुधार किया। उनके रक्तचाप में भी काफी सुधार हुआ।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar