स्कैल्प में दर्द के इलाज के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपचार

स्कैल्प में दर्द के इलाज के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
स्कैल्प में दर्द के इलाज के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

जब आप अपने बालों को छूते हैं तो दर्द, जलन या झुनझुनी की अनुभूति आपके सिर की नसों से आती है। आप अपने सिर पर एक मजबूत खिंचाव महसूस करते हैं। यह तब होता है जब आपकी खोपड़ी (scalp) की त्वचा में रक्त वाहिकाओं में सूजन आ जाती है और आसपास की नसों पर दबाव पड़ता है, जिससे खोपड़ी की संवेदनशीलता बढ़ जाती है।

बहुत से लोग खोपड़ी की कोमलता की शिकायत करते हैं जिसे विभिन्न चिकित्सा स्थितियों से जोड़ा जा सकता है। तनाव सिरदर्द, ऑटोइम्यून डिसऑर्डर जैसे सोरायसिस, माइग्रेन के कारण होने वाले सिरदर्द से दर्दनाक, सूजन वाली खोपड़ी हो सकती है। अक्सर, चकत्ते, घाव, सनबर्न भी खोपड़ी की कोमलता का कारण बन सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हम स्कैल्प के दर्द को ठीक करने के घरेलू उपाय (Home Remedies To Treat Scalp Pain) बताने जा रहे हैं।

स्कैल्प में दर्द के इलाज के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपचार - 5 Home Remedies To Treat Scalp Pain In Hindi

youtube-cover

1. अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों का इलाज करें (Treat Underlying Medical Conditions)

यदि खोपड़ी में दर्द आपके लिए एक नियमित लक्षण है, तो यह समझने के लिए कि क्या कोई अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति है, अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें। आप अपने बालों को धीरे से ब्रश करके जांच कर सकते हैं कि कहीं कोई गुच्छे या पपड़ी तो नहीं है। यदि आप उन्हें नोटिस करते हैं, तो आपको एक्जिमा, सोरायसिस या डैंड्रफ हो सकता है। यदि आपकी खोपड़ी का दर्द सिरदर्द के कारण है, तो दर्द निवारक लक्षणों से राहत दिला सकता है। फॉलिकुलिटिस खोपड़ी का एक और सूजन वाला संक्रमण है। आपका डॉक्टर संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए एक जीवाणुरोधी क्लीन्ज़र और एक एंटीबायोटिक लिख सकता है।

2. कठोर बालों की देखभाल बंद करें (Discontinue Harsh Hair Care)

यदि आपका दर्द बालों की देखभाल करने वाले उत्पाद से एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण है, तो इस उत्पाद के उपयोग को रोकने के लिए पहला कदम है। अपने बालों और स्कैल्प को थोड़ा आराम दें। स्थिति कम होने तक कोई भी तेल या कंडीशनर न लगाएं।

3. एसेंशियल ऑयल्स से स्कैल्प की मसाज करें (Scalp Massage With Essential Oils)

लैवेंडर (lavender) और मेंहदी (rosemary) जैसे आवश्यक तेल उन घावों को ठीक कर सकते हैं जो सिर में दर्द का कारण हो सकते हैं। पहले पतला करने के लिए हमेशा एक वाहक तेल (carrier oil) का उपयोग करें। तेल को अपनी उँगलियों या कॉटन बॉल से समान रूप से अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएँ। 15 मिनट तक धीरे-धीरे मसाज करें और सौम्य शैम्पू से धो लें।

4. अपनाएं ये घरेलू उपचार (Follow these home remedies)

एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel)

एलोवेरा आपके स्कैल्प के लिए एंटी-इंफ्लेमेटरी और बेहद सुखदायक है। गूदा या रस निकालने के लिए एक ताजा एलोवेरा की पत्ती को काटें। इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। जेल को सादे पानी से धो लें। अगले दिन आप अपने बालों को शैंपू कर सकते हैं।

नींबू का रस (Lemon Juice)

नींबू का रस सूजन-रोधी होता है, जिसका अर्थ है कि यह खोपड़ी के दर्द और कोमलता से राहत दिला सकता है। इसके अलावा, नींबू अम्लीय होता है और आपकी खोपड़ी के पीएच को बहाल कर सकता है। अपने शैम्पू या कंडीशनर में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं, पांच मिनट तक मसाज करें और फिर धो लें।

5. OTC दवाएं/शैंपू (OTC Medicines/Shampoos)

यदि आपकी खोपड़ी का दर्द किसी संक्रमण या रूसी के कारण है, तो आप ओटीसी (काउंटर पर) दवाओं और शैंपू की ओर रुख कर सकते हैं। याद रखें कि अगर आपको किसी उत्पाद से एलर्जी हो गई है तो अपने शैंपू में अल्कोहल, सुगंध, रंजक, पैराबेन्स और सल्फेट जैसे अवयवों से बचें। हमेशा ऐसे शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें जो आपके बालों को सूट करते हों। यदि सिर में दर्द और डैंड्रफ के कारण पपड़ी जैसे लक्षण ओटीसी दवा के साथ दूर जाने से इनकार करते हैं, तो अपने डॉक्टर से आपको प्रिस्क्रिप्शन-स्ट्रेंथ शैंपू देने के लिए कहें।

यदि आपकी खोपड़ी का दर्द पपड़ीदार पैच, बालों के झड़ने या रक्तस्राव वाले क्षेत्रों से जुड़ा है, तो अपने त्वचा विशेषज्ञ से मिलें।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment