बदलते मौसम में सर्दी खांसी से परेशान हैं तो इस एक हर्ब्स का करें सेवन

बदलते मौसम में सर्दी खांसी से परेशान हैं (sportskeeda Hindi)
बदलते मौसम में सर्दी खांसी से परेशान हैं (sportskeeda Hindi)

जब भी मौसम बदल जाता है, तो लोगों को इसकी वजह से कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में अक्सर लोग सर्दी-जुकाम (Cold And Cough) खांसी की समस्या का सामना करते हैं, जिसके चलते गले में दर्द, खराश, आंखों से पानी आना और कई बार तो बुखार भी हो जाता है। बदलते मौसम के साथ होने वाली ये समस्या कमजोर इम्युनिटी की ओर इशारा करती है। तो चलिए जानते हैं कैसे बदलते मौसम में सर्दी खआंसी की समस्या को दूर किया जा सकता है।

youtube-cover

बदलते मौसम में सर्दी खांसी से परेशान हैं तो इस एक हर्ब्स का करें सेवन : 5 Home Remedies Will Prevent From Cold And Cough In Hindi

मसाला चाय का सेवन करें -

अगर कोई व्यक्ति सर्दी-जुकाम से राहत पाना चाहता है, तो इसके लिए लोग चाय का बहुत ज्यादा सेवन करने लगते हैं। लेकिन इसकी वजह से लोगों को एसिडिटी की समस्या हो सकती है। वहीं इसकी वजह से वह शुगर भी ज्यादा कंज्यूम कर लेते हैं, तो बेहतर होगा आप सिंपल चाय की जगह मसाला चाय पिएं। मसाला चाय में में अदरक, तुलसी, काली मिर्च, लौंग, दालचीनी जैसी चीज़ें डालें। ये सारी ही चीज़ें चाय का स्वाद तो बढ़ाएंगी ही साथ ही सर्दी-जुकाम में जल्द राहत भी पहुंचाएंगी। एक से दो कप में ही आपको असर नजर आने लगेगा।

लहसुन का सेवन करें -

लहसुन का सेवन बूस्टर की तरह काम करता है और इससे सर्दी-जुकाम, गले में खराश जैसी समस्याओं को दूर रखने में मदद मिलती है। इसकी वजह से इसका एंटीफंगल, एंटीमाइक्रोबियल गुण सेहत के लिए फायदेमंद होता है। वैसे आप चाहें तो ऐसे ही लहसुन को चबा सकते हैं। सर्दी-जुकाम के अलावा लहसुन कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लडप्रेशर, हार्ट व जोड़ों के दर्द में भी फायदा पहुंचाता है।

आंवला का सेवन -

आंवले में विटामिन-सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। वहीं, अगर आप विटामिन सी का सेवन करते हैं तो इससे इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है। इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग रहने से संक्रामक बीमारियों के होने की खतरा काफी रहता है। इसके अलावा आंवला ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करता है।

काली मिर्च का सेवन -

जब भी मौसम बदलता है तो इसकी वजह से लोगों को सर्दी-जुकाम के साथ खांसी की समस्या भी हो जोती है, तो इससे तुरंत राहत पाने के लिए काली मिर्च का सेवन करें। आधा चम्मच काली मिर्च को देसी घी के साथ मिलाकर खाने से बहुत जल्द लाभ मिलेगा।

अदरक का सेवन -

अदरक में एंटी- इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो गले की खराश और दर्द की परेशानी को दूर करने में आराम देते हैं। ऐसे में आप अदरक वाली चाय पी सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan