बच्चों जैसे मुलायम होठों के लिए 5 घरेलू लिप ऑयल!

5 Homemade Lip Oils For Baby Soft Lips!
बच्चों जैसे मुलायम होठों के लिए 5 घरेलू लिप ऑयल!

मुलायम और चिकने होंठ किसी भी उम्र के लिए एक ज़रूरी लक्ष्य है जिसे हममें से कई लोग हासिल करना चाहते हैं। सूखे, फटे होंठ असुविधाजनक और भद्दे हो सकते हैं, लेकिन इस समस्या का समाधान महंगा या जटिल नहीं होता है। आप प्राकृतिक सामग्रियों से घर पर ही अपना खुद का लिप ऑयल बना सकते हैं जो आपके होंठों को एक बच्चे के होंठों की तरह मुलायम बना देगा! इसलिए आज हम मुलायम होंठ पाने में मदद के लिए कुछ सरल और प्रभावी घरेलू लिप ऑयल रेसिपी साझा करेंगे।

निम्नलिखित इन 5 लिप आयल के बारे में आप यहाँ जान सकते हैं:-

1. नारियल तेल लिप ऑयल:

नारियल का तेल एक शानदार प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है। यह फैटी एसिड और विटामिन ई से भरपूर है, जो इसे आपके होठों को हाइड्रेट और मुलायम बनाने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है। नारियल तेल लिप ऑयल बनाने के लिए, बस एक बड़ा चम्मच नारियल तेल पिघलाएं, इसे थोड़ा ठंडा होने दें और इसे अपने होंठों पर लगाएं। सुखद सुगंध के लिए आप अपने पसंदीदा आवश्यक तेल की एक बूंद भी मिला सकते हैं।

youtube-cover

2. शहद और जैतून का तेल लिप ऑयल:

शहद अपने सुखदायक और उपचार गुणों के लिए जाना जाता है, जबकि जैतून का तेल एंटीऑक्सिडेंट और नमी का एक उत्कृष्ट स्रोत है। इस लिप ऑयल को बनाने के लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को अपने होठों पर लगाएं और गीले कपड़े से धीरे से पोंछने से पहले इसे 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। आपके होंठ अविश्वसनीय रूप से मुलायम और तरोताजा महसूस करेंगे।

3. बादाम का तेल और विटामिन ई लिप ऑयल:

बादाम का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है, जो त्वचा की मरम्मत और उसे फिर से जीवंत बनाने में मदद करता है। इस लिप ऑयल को बनाने के लिए एक विटामिन ई कैप्सूल की सामग्री के साथ एक चम्मच बादाम का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को सोने से पहले अपने होठों पर लगाएं और सुबह उठकर नरम, अच्छी तरह से पोषित होठों का आनंद लें।

4. एलोवेरा लिप ऑयल:

एलोवेरा लिप ऑयल!
एलोवेरा लिप ऑयल!

एलोवेरा एक शानदार प्राकृतिक उपचारक और मॉइस्चराइजर है। इस नुस्खे के लिए आपको ताज़ा एलोवेरा जेल की आवश्यकता होगी। एलोवेरा की पत्ती से जेल निकालें और इसे सीधे अपने होठों पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक सोखने दें, और आप होंठों की कोमलता में तुरंत सुधार देखेंगे।

5. एवोकैडो और जोजोबा ऑयल लिप ऑयल:

एवोकैडो स्वस्थ वसा से भरपूर होता है, और जोजोबा तेल आपकी त्वचा में प्राकृतिक तेलों की नकल करता है, जिससे यह होंठों की देखभाल के लिए एक बेहतरीन संयोजन बन जाता है। इस लिप ऑयल को बनाने के लिए, थोड़ी मात्रा में पके एवोकैडो को मैश करें और इसमें एक चम्मच जोजोबा ऑयल मिलाएं। इस मिश्रण को अपने होठों पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर मखमली मुलायम होठों के लिए धो लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now