सर्दी और फ्लू से लड़ने के लिए 5 इम्यूनिटी बूस्टर मसाले!

5 Immunity Booster Spices To Fight Cold And Flu!
सर्दी और फ्लू से लड़ने के लिए 5 इम्यूनिटी बूस्टर मसाले!

जैसे-जैसे सर्दियाँ आती हैं, वैसे-वैसे सर्दी-ज़ुकाम और फ्लू का मौसम भी आता है। इन खतरनाक बीमारियों से खुद को बचाने के लिए, आप अपने दैनिक आहार में प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले मसालों को शामिल करके प्रकृति के उपचार की शक्ति का उपयोग कर सकते हैं। ये मसाले न केवल आपके भोजन में स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में भी मदद करते हैं, जिससे यह संक्रमण से बचने के लिए बेहतर रूप से सुसज्जित हो जाता है।

आज हम 5 शक्तिशाली मसालों के बारे में जानेंगे जो आपको पूरे सर्दियों के मौसम में स्वस्थ रहने में मदद कर सकते हैं:-

1. हल्दी

हल्दी में सक्रिय यौगिक, करक्यूमिन में शक्तिशाली सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये गुण सर्दी और फ्लू के लक्षणों को कम करने और इन बीमारियों की अवधि को कम करने में मदद कर सकते हैं। प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले लाभों का आनंद लेने के लिए अपने सूप, स्टू या चाय में एक चुटकी हल्दी मिलाएं।

youtube-cover

2. अदरक

अदरक मसालेदार, तीखा स्वाद वाला मसाला है जो गले की खराश को शांत करने और जमाव को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें जिंजरोल होता है, जो एक बायोएक्टिव यौगिक है जो अपने सूजनरोधी और रोगाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है। अदरक की चाय पीने या इसे अपने भोजन में शामिल करने से सर्दी और फ्लू के लक्षणों से राहत मिल सकती है, जिससे यह सर्दियों के मौसम के लिए एक आदर्श विकल्प बन जाता है।

3. दालचीनी

दालचीनी न केवल आपके व्यंजनों में गर्माहट जोड़ती है बल्कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को गर्म करने में भी मदद करती है। यह मसाला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और इसमें प्राकृतिक रोगाणुरोधी गुण हैं जो सर्दी और फ्लू के वायरस से बचा सकते हैं। आपकी सुबह की दलिया, स्मूदी, या गर्म पेय पदार्थों में दालचीनी का एक छिड़काव ठंड के महीनों के दौरान आपके शरीर की सुरक्षा को बढ़ा सकता है।

4. लहसुन

लहसुन सिर्फ आपके भोजन में स्वाद बढ़ाने के लिए ही अच्छा नहीं है; यह एक शक्तिशाली प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाला मसाला भी है। लहसुन में एलिसिन होता है, एक यौगिक जिसमें एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो इसे सर्दी और फ्लू की गंभीरता को रोकने और कम करने में प्रभावी बनाता है। अपनी प्रतिरक्षा-मजबूत क्षमताओं का उपयोग करने के लिए अपने खाना पकाने में ताजा या कुचला हुआ लहसुन शामिल करें।

 लहसुन में एलिसिन होता है!
लहसुन में एलिसिन होता है!

5. लाल मिर्च

लाल मिर्च के साथ चीजों को मसालेदार बनाएं और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दें। इस तीखे मसाले में कैप्साइसिन होता है, जो न केवल आपके व्यंजनों में गर्मी जोड़ता है, बल्कि बलगम को पतला करके और परिसंचरण में सुधार करके जमाव से राहत दिलाने में भी मदद करता है। प्रतिरक्षा में अतिरिक्त वृद्धि के लिए सूप, सॉस या यहां तक कि अपने सुबह के जूस में एक चुटकी लाल मिर्च शामिल करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now