आपकी भूख को प्राकृतिक रूप से बढ़ाने वाले 5 भारतीय पेय!

5 Indian Drinks to Increase Your Appetite Naturally!
आपकी भूख को प्राकृतिक रूप से बढ़ाने वाले 5 भारतीय पेय!

क्या आप अक्सर अपने आप में खाने की इच्छा की कमी महसूस करते हैं? हो सकता है कि शायद आपकी भूख स्वाभाविक रूप से कम हो। कारण जो भी हो, आपकी भूख को स्वाभाविक रूप से उत्तेजित करने के तरीके हैं, और भारतीय व्यंजन स्वादिष्ट पेय पदार्थों के रूप में उपचारों के माध्यम से आज हम आपको यहाँ बताएंगे ।

निम्नलिखित इन 5 भारतीय पेय के बारे में जाने जो प्राकृतिक रूप से आपकी भूख बढ़ाने में मदद कर सकते हैं:

1. मसाला चाय:

मसाला चाय सिर्फ एक लोकप्रिय पेय नहीं है; यह अपने पाचन गुणों के लिए भी जाना जाता है। काली चाय, अदरक, दालचीनी, इलायची और लौंग जैसे मसालों के साथ दूध और चीनी का मिश्रण एक स्वादिष्ट मिश्रण बनाता है जो आपके स्वाद को जगा सकता है और आपके पाचन तंत्र को उत्तेजित कर सकता है। अपनी भूख बढ़ाने के लिए भोजन से पहले एक कप गर्म- गर्म मसाला चाय का आनंद लें।

youtube-cover

2. छाछ:

छाछ, एक ताज़ा पेय है जो दही को पानी में पतला करके और जीरा, नमक और पुदीना जैसे मसालों के साथ मिलाकर बनाया जाता है। यह पाचन में सहायता करता है और शरीर को ठंडा करने में मदद करता है, जिससे यह गर्मी के दिनों के लिए एक आदर्श पेय बन जाता है। छाछ का खट्टा स्वाद आपकी भूख बढ़ा सकता है और आपके पेट को एक संतोषजनक भोजन के लिए तैयार कर सकता है।

3. आम पन्ना:

आम पन्ना एक पारंपरिक भारतीय गर्मियों वाला कूलर ड्रिंक है जो कच्चे आम, चीनी और जीरा और काले नमक जैसे मसालों से बनाया जाता है। यह खट्टा-मीठा पेय न केवल प्यास बुझाता है बल्कि भूख भी बढ़ाता है। कच्चे आमों का खट्टापन, मसालों के स्वाद के साथ मिलकर एक आकर्षक मिश्रण बनाता है जो आपके स्वाद को बढ़ा सकता है और आपकी भूख को बढ़ा सकता है।

4. कोकम शर्बत:

कोकम शर्बत एक लोकप्रिय पेय है, खासकर चिलचिलाती गर्मी के महीनों के दौरान। यह कोकम फल से बनाया जाता है, जो अपने पाचन गुणों और खट्टे स्वाद के लिए जाना जाता है। कोकम शर्बत पाचन में सहायता करता है, एसिडिटी से राहत देता है और भूख बढ़ाने में मदद करता है। अपनी इंद्रियों को जगाने और अपने पेट को हार्दिक भोजन के लिए तैयार करने के लिए इस शीतल पेय का घूंट लें।

कोकम शर्बत!
कोकम शर्बत!

5. अदरक नींबू पानी:

अदरक नींबू पानी न केवल ताज़गी देने वाला प्यास बुझाने वाला है, बल्कि भूख बढ़ाने वाला भी है। खट्टा नींबू और अदरक का संयोजन एक स्वादिष्ट स्वाद प्रोफ़ाइल बनाता है जो लार को बढ़ा सकता है और भूख को बढ़ावा दे सकता है। अदरक पेट को खाली करने की गति बढ़ाकर पाचन में सहायता करता है, जिससे यह आपकी भूख बढ़ाने के लिए भोजन से पहले एक उत्कृष्ट पेय बन जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा