5 भारतीय खाद्य पदार्थ जिन्हें आपको अपने जिम आहार में शामिल करना चाहिए!

5 Indian Foods That You Should Include In Your Gym Diet!
5 भारतीय खाद्य पदार्थ जिन्हें आपको अपने जिम आहार में शामिल करना चाहिए!

एक सफल जिम दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण पहलू एक संतुलित आहार है। भारत में, हम भाग्यशाली हैं कि हमारे पास एक समृद्ध पाक है जो ढेर सारे पौष्टिक खाद्य पदार्थ प्रदान करती है जो आपके वर्कआउट रूटीन को पूरा कर सकते हैं। यहां कुछ ऐसे भारतीय खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको निश्चित रूप से अपने जिम आहार में शामिल करना चाहिए!

निम्नलिखित इन 5 भारतीय फूड्स के बारे में आप यहाँ जाने:

1. पनीर :

पनीर मांसपेशियों की मरम्मत और विकास के लिए प्रोटीन आवश्यक है, इसलिए पनीर जिम जाने वालों के लिए एक आदर्श भोजन है। पनीर कैल्शियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य और समग्र कल्याण को बढ़ावा देता है। पनीर को अपने आहार में शामिल करें, इसे सलाद, करी में शामिल करें या ग्रिल्ड या बेक्ड करके इसका आनंद लें।

youtube-cover

2. चना :

चना, भारतीय खाना पकाने का एक प्रमुख हिस्सा है और प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। वे आपके वर्कआउट के लिए निरंतर ऊर्जा प्रदान करते हैं और मांसपेशियों की रिकवरी में सहायता करते हैं। चने का सेवन विभिन्न रूपों में किया जा सकता है, जैसे उबालकर, भूनकर या स्वादिष्ट करी के रूप में। वर्कआउट से पहले सेहतमंद रहने के लिए आप भुने हुए चने भी खा सकते हैं।

3. क्विनोआ :

हालांकि क्विनोआ भारत का बुनियादी ताऊ पर तो नहीं उगाया जाता है, लेकिन अपने कई स्वास्थ्य लाभों के कारण क्विनोआ को भारत में इसके संपूर्ण प्रोटीन की वजह से लिया जाता है जिसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जो इसे शाकाहारियों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है। क्विनोआ जटिल कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है, जो लंबे समय तक चलने वाली ऊर्जा प्रदान करता है और पाचन में सहायता करता है।

4. शकरकंदी :

शकरकंद एक पोषक तत्वों से भरपूर जड़ वाली सब्जी है जो आपके वर्कआउट को बढ़ावा दे सकती है और मांसपेशियों की रिकवरी में सहायता कर सकती है। वे पोटेशियम सहित जटिल कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिजों से समृद्ध हैं, जो द्रव संतुलन और मांसपेशियों के संकुचन को बैलेंस करने में मदद करता है। शकरकंद बहुमुखी हैं और इन्हें उबालकर, बेक करके या मसलकर खाया जा सकता है।

शकरकंद पोटेशियम ,कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिजों से समृद्ध हैं!
शकरकंद पोटेशियम ,कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिजों से समृद्ध हैं!

5. ग्रीक दही (हंग कर्ड):

ग्रीक योगर्ट, मलाईदार और प्रोटीन युक्त डेयरी उत्पाद है जो आपके जिम आहार को लाभ पहुंचा सकता है। इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक और वसा की मात्रा कम होती है, जो इसे मांसपेशियों की मरम्मत और रिकवरी के लिए एक आदर्श नाश्ता बनाता है। ग्रीक दही में प्रोबायोटिक्स भी होते हैं, जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और पाचन में सहायता करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा